Breaking News

Aayush : ‘आयुष आपके द्वार’ के माध्यम से दी जानकारी

रायबरेली। उ0प्र0 शासन के मंषा के अनुरूप आर्युवेद एवं योगा पद्धति को जागृत करने हेतु Aayush ”आयुष आपके द्वार“ के माध्यम से डा0 संजय कुमार सिंह प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं डा0 रवि प्रताप सिंह योग प्रशिक्षक राजकीय आर्युवेदिक चिकित्सालय के अथक प्रयासो से ग्राम बालापुर के प्राथमिक विद्यालय मे निःशुल्क आर्युवेदिक चिकित्सा एवं योग के माध्यम से 86 रोगियो का परीक्षण किया गया।

धन्वन्तरि भगवान की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू हुआ ‘ Aayush आपके द्वार’

शिविर का शुभारम्भ डा0 पीएल राव नेत्र सर्जन ने धन्वन्तरि भगवान की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं डा0 आरडी सिंह क्षेत्रीय आर्युवेदिक यूनानी अधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। शिविर मे छात्रो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर सुदामा प्रसाद ‘चीफ फार्मासिस्ट’, शशांक यादव ‘योग सहायक’, जसवंत प्रसाद, राजकुमार, श्रीमती पुष्पा श्रीवास्तव, श्रीमती सूफिया शाहीन, श्रीमती निधि मौर्या, सुरेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

गर्म हवाएं एवं लू चलने पर करें यह उपाय

राष्ट्रीय आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण ने आम जनता को गर्म हवाएं, लू चलने पर बचाव के लिए सलाह दी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ जैसे छांछ, नींबू का पानी, आम का पना का उपयोग करें, हल्के रंग के सूती एवं ढीले कपड़े पहने तथा सर का ढकें एवं कड़ी
धूप से बचें, लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़े से पोंछें अथवा नहलाएं तथा चिकित्सक से सम्पर्क करें, लू लगने के लक्षणों को पहचानें, यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो, तेज पसीना और झटका जैसा महसूस हो, चक्कर आये तो
तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें, बीमार और गर्भवती महिला कामगारों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चहिए। विशेष तौर पर अपरान्ह् 12ः00 बजे से 03ः00 बजे तक के बीच सूर्य के ताप से बचने हेतु बाहर जाने से बचें एवं कड़ी मेहनत से बचें, यात्रा करते समय पानी साथ रखें।

निर्जलीकरण से बचने के लिए ओ0आर0एस0 का प्रयोग करें, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। बच्चों व पालतू जानवरों को कभी भी बंद वाहन में अकेला न छोड़ें, जहाँ तक संभव हो घर में ही रहें और सूर्य के सम्पर्क से बचें, सूर्य के ताप से बचने के लिए जहाँ तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर ही रहें, संतुलित, हल्का व नियमित भोजन करें, अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थ खाने से बचें, आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लें एवं जानवरों को छाया में बांधे और उन्हें पर्याप्त पानी पिलाएं।

हीट वेव से बचाव हेतु विशेष ध्यान

राष्ट्रीय आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा समस्त राज्यों को निर्देश दियें गये हैं कि प्रदेश में हीट वेव से बचाव हेतु निर्गत एडवाइज़री में राज्य को विभिन्न स्तरों राज्य, जनपद, ब्लाक स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने, वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से जनपद एवं ब्लाक स्तर पर हीट वेव को माॅनीटर किये जाने, हीट वेव के समय ’क्या करें क्या न करें’ की प्रचार सामग्री के व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने, मोबाइल मैसेज, व्हाट्सएप के माध्यम से चेतावनी प्रेषित किये जाने, स्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ओ0आर0एस0 पैकेट की समुचित व्यवस्था किये जाने, तीव्र गर्मी से बचाव हेतु विद्यालय के समय में परिवर्तन किये जाने, पेयजल की समुचित व्यवस्था एवं श्रमिकों, कामगारों के कार्य घन्टों में परिवर्तन किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

Loading...
छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत ट्रांजेक्शन बैंक खाते करे अपडेट

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत फेल ट्रांजेक्शन की राशि के पुनर्भुगतान की कार्यवाही 30 अप्रैल से पूर्व की जानी है। इस सम्बन्ध में जनपद में संचालित समस्त संस्थाएं अपनी संस्था में अध्यनरत छात्र, छात्राओं को सूचित करें कि जिन छात्र, छात्रों के बैंक खाते में छात्रवृत्ति, शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि ट्रांजेक्शन फेल होने के कारण उनके खाते में अंतरित नही हो सकी है। ऐसे सभी छात्र, छात्राएं अपना खाता शीध्र ही अपडेट करा लें। अन्यथा पुनः ट्रांजेक्शन फेल होने की स्थिति में धनराशि का भुगतान सम्भव नही हो सकेगा।

आजीविका एवं कौशल विकास दिवस 5 मई को

स्वराज अभियान के अन्तर्गत 5 मई को पूरे देश में आजीविका एवं कौशल विकास दिवस आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। जनपद में यह कार्यक्रम विकास खण्ड राही में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम को प्रधानमंत्री टेलीकास्ट के माध्यम से सम्बोधित करेंगें। विकास खण्ड स्तर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम में मिशन के अन्तर्गत गठित स्वंय सहायता समूह, ग्राम संगठन, संकुल स्तरीय संघ के प्रतिनिधि, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, कौशल विकास योजना के अभ्यर्थी, जिला एवं विकास खण्ड स्तर के विभागों, योजनाओं के प्रतिनिधि एवं जनप्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगें। यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय द्वारा प्राप्त हुई है।

रिपोर्ट – दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मांगों को लेकर लामबंद हुए जल निगम कर्मी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश जल निगम समन्वय समिति के कर्मचारियों ने हजरतगंज स्थित जीपीओ गांधी प्रतिमा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *