Breaking News

अंतरराष्ट्रीय पुरूष दिवस: गाइड समाज कल्याण संस्थान और भाषा विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ “गोल्डन एज युग पुरूष सम्मान 2022”

लखनऊ। आज अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के उपलक्ष्य में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के सभागार में गाइड समाज कल्याण संस्थान द्वारा विश्वविद्यालय के सहतत्वाधान में गोल्डेन एज युगपुरुष सम्मान आयोजित किया गया, जिसमें समाज में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पुरुषों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री समाज कल्याण विभाग असीम अरुण विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्था के संरक्षक न्यायमूर्ति कमलेश्वर नाथ, विधान परिषद सदस्य पवन चौहान, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एनबी सिंह, संस्था की संस्थापिका एवं वरिष्ठ नागरिक राज्य परिषद उत्तर प्रदेश की सदस्य #डॉ_इंदु_सुभाष, गाइड के संगठन सचिव शाश्वत सुभाष, स्वयंसेवक, कार्यकारिणी के सदस्य, विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉक्टर नीरज शुक्ला, महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक डॉक्टर नलिनी मिश्रा आदि शिक्षकगण शामिल हुए।

कार्यक्रम में उद्बोधन करते हुए मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि गाइड समाज कल्याण संस्थान द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च के साथ अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (19नवम्बर) को भी मनाना लैंगिक समानता को बढ़ावा देने का अच्छा प्रयास है। साथ ही पुरुषों के लिए युग पुरुष सम्मान कार्यक्रम की संकल्पना एक अनूठा प्रयास है।

उन्होंने  समाज मे उल्लेखनीय योगदान देने वाले 75 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को गोल्डन एज युग पुरुष सम्मान से अलंकृत कर बधाई दी ।साथ ही उन्होंने युवाओं को परिवार में बुजुर्गों के साथ स्नेह व सेवा भाव के साथ रहने की सलाह दी। न्यायमूर्ति कमलेश्वर नाथ ने कहा कि युवाओं को दादा-दादी क्लब के माध्यम से बुजुर्गों से जोड़ना तथा शैक्षिक संस्थानो के विद्यार्थियों के मध्य जाकर वृद्धजनसम्मान शपथ कार्यक्रम ग्राउंड लेवल के कार्य है, जिससे विद्यार्थियों की सोच बदलेंगी पारिवारिक शांति बढ़ेगी. #संस्था के मिशन “बुजुर्गों का अनुभव युवाओं की ताकत आओ बनाएं मिलकर नया भारत” को आशीर्वाद दिया।

एमएलसी पवन चौहान ने विद्यार्थियों को अनुशासित रहकर विद्यार्जन के साथ परिवार में बुजुर्गों के साथ सद्व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया। प्रोफेसर एनबी सिंह ने विद्यार्थियों को बुजुर्गों को अपने प्रेरक व्यक्तित्व के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया।

गोल्डन एज युगपुरुष सम्मान 2022

  • हरि ॐ सेवा केंद्र लखनऊ ( केजीएमयू में बीमार तीमारदारों की सेवा में समर्पित)
  • डॉ मज़हर हुसैन (प्रसिद्ध न्यूरो चिकित्सक)
  • डॉ आरके पाठक (जैविकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान)
  • इंजीनियर एके माथुर उपाध्यक्ष लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन
  • ज्ञानेंद्र शर्मा सेवानिवृत्त मुख्य आयुक्त राज्य सूचना आयोग

उत्तर प्रदेश लघु उद्योग इकाई के चेयरमैन गौरव प्रकाश, जो गाइड यूथ ब्रिगेड के मेंटर भी हैं, को संस्था की ऑल इंडिया गोल्डन एज टॉल फ्री हेल्पलाइन- 18001800060 का ब्रांड अम्बेसडर के रूप में अधिकृत करते हुए असीम अरुण ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

संस्था के यूथ ब्रिगेड सलाहकार मंडल के सरंक्षक सदस्य के रूप में डॉ नीरज शुक्ला कुलानुशासक विश्विद्यालय, डॉ नलिनी मिश्रा समन्वयक महिला अध्धयन केंद्र, डॉ ममता शुक्ला  एसोसिएट प्रोफेसर बॉयोटेक्नोलॉजी एवं वार्डन गर्ल्स हॉस्टल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सुंदर संचालन डॉक्टर नीरज शुक्ला द्वारा किया गया। सम्मान शपथ बायोटेक्नोलॉजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ ममता शुक्ला द्वारा विद्यार्थियों को कराई कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन डॉ नलिनी मिश्रा द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...