Breaking News

नए भारत को गढ़ने के लिए पंख लगा समाप्त हुआ इन्वेस्टर समिट

• एकेटीयू के इनोवेशन हब की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में हुए नवाचार और स्टार्टअप को देखने मुख्यमंत्री सहित तमाम केंद्रीय मंत्री पहुंचे

उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बनाने के लिए तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट का रविवार को समापन हो गया। समिट के अंतिम दिन एकेटीयू (AKTU) के, इन्नोवेशन हब की ओर से स्टार्टअप के लगाए गए प्रदर्शनी में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सहित प्रदेश के राज्य मंत्री जसवंत सैनी असीम अरुण पहुंचे। इस मौके पर अनुराग ठाकुर ने स्टार्टअप का उत्साह बढ़ाते हुए प्रोडक्ट की जानकारी ली।

Aktu - इन्वेस्टर समिट

साथ ही प्रोडक्ट को कॉमर्स लाइज कराने पर जोर दिया। वहीं उन्होंने सरकार की स्टार्टअप के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने स्टार्टअप के बनाए प्रोडक्ट की काफी तारीफ भी की। आपको बता दे की इसके पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अलावा कई और मंत्री इन्नोवेशन हब के स्टार्टअप पर पहुंच चुके हैं।

अब पहनीये भांग के पौधों से बने कपड़े

इन्नोवेशन हब के नेतृत्व में प्रदेश के मान्यता प्राप्त 15 इनक्यूबेशन सेंटर की ओर से समिट में विभिन्न स्टार्टअप की प्रदर्शनी लगाई गई थी।

Aktu - इन्वेस्टर समिट

ये स्टार्टअप खाद्य प्रसंस्करण और डेयरी, हथकरघा और कपड़ा, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक्स वाहन, कृषि और संबद्ध उद्योग, फिल्म और मीडिया, बुनियादी ढांचा, नवीकरणीय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन, फार्मास्यूटिकल्स, रसद और भंडारण, और रक्षा और जैसे कई क्षेत्रों से हैं।

11 स्टार्टअप में निवेशकों ने दिखाई रुचि

इस दौरान स्टार्टअप इन यूपी और इनोवेशन हब की ओर से, स्टार्टअप की आईडिया के प्रस्तुतीकरण का आयोजन किया गया। 10 निवेशकों के सामने 15 स्टार्टअप ने अपने आइडिया की प्रस्तुति दी। जिसमें से 11 आइडिया में निवेशकों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है।

एमओयू,से स्टार्टअप को होगा फायदा

इस तीन दिवसीय समिति के दौरान एकेटीयू ने कंपनियों के साथ एमओयू भी साइन किया। इनोवेशन हब ने 24 सौ करोड रुपए के निवेश के लिए विभिन्न निवेशकों से एमओयू किया है। जिसके तहत निवेशक इन्नोवेशन हब और इनक्यूबेशन सेंटर के स्टार्टअप को फंडिंग करेंगे।

Aktu - इन्वेस्टर समिट

समिट में 20 से अधिक देशों के 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों (घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय) की भागीदारी हो रही है। समिट में आये मेहमान इस मौके पर उत्तर प्रदेश की कला और शिल्प से भी परिचित हो रहे हैं।

मुश्किल दिनों में महिलाओं का दर्द दूर करेगा डिवाइस मातृ

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप, रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण, ईवी विनिर्माण, भंडारण और रसद, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, पर्यटन में निवेश आकर्षित करने के लिए 25़ नीतियां तैयार करके नीति संचालित शासन के माध्यम से औद्योगिक विकास के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं।

घर के किचन में उगेगी हरी सब्जी

इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कहा कि आने वाले समय में स्टार्टअप को और तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इस मौके पर डॉक्टर अनुज कुमार शर्मा, महीप सिंह, वंदना शर्मा, रितेश सक्सेना आदि मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...