Breaking News

ईशान किशन या शुभमन गिल किसके आंकड़े हैं T20 क्रिकेट में बेस्ट, 149 मैच खेलने का है अनुभव

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की T20I सीरीज खेली जा रही है। भारत के पास तीन ओपनर हैं, जिनमें ईशान किशन, शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ शामिल हैं। हालांकि, तीनों ही ओपनरों को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का उतना अनुभव नहीं है, लेकिन अच्छी बात ये है कि इन खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट काफी खेली है, जिसमें आईपीएल के मैच भी शामिल हैं।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20आई मैच में ओपनर के तौर पर पृथ्वी शॉ को बाहर रखा था। ऐसे में सवाल उठे थे कि जब उन्हें सिर्फ टी20 सीरीज के लिए चुना गया है तो वे बाहर क्यों है? ईशान किशन और शुभमन गिल ने ओपनिंग की, लेकिन दोनों बल्लेबाज फेल रहे। शुभमन गिल ने अब तक 4, ईशान किशन ने 25 और पृथ्वी शॉ ने महज 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है।

ऐसे में इनके टी20 क्रिकेट के आंकड़ों की बात करते हैं, जहां पृथ्वी शॉ को 92, शुभमन गिल को 99 और ईशान किशन को 149 मैच खेलने का अनुभव है। रनों की बात करें तो शॉ ने 2401, गिल ने 2642 और ईशान ने 3818 रन बनाए हैं। औसत के मामले में गिल आगे हैं, जिन्होंने 32 के करीब के औसत से रन बनाए हैं, जबकि ईशान का औसत 28 है और पृथ्वी 26 के करीब के औसत से रन बनाने में सफल हुए हैं।

हालांकि, ओपनर के तौर पर एक चीज सबसे ज्यादा देखी जाती है वह है स्ट्राइक रेट है, जहां पृथ्वी शॉ के आसपास न तो गिल हैं और न ही ईशान। पृथ्वी शॉ ने 151 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं तो वहीं गिल का स्ट्राइक रेट 128.75 का है और ईशान ने 130.70 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। अर्धशतकों के मामले में तीनों लगभग बराबरी पर खड़े हैं। ऐसे में कोई किसी पर ज्यादा भारी नजर नहीं आता है।

अब बात करते हैं कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ईशान किशन के पास अनुभव के तौर पर थोड़ी सी बढ़त है, लेकिन उनके आंकड़े उतने अच्छे नहीं है। वे अब तक टॉप ऑर्डर में खेले हैं और इन 25 मैचों में 26 के करीब की औसत से 633 रन बना पाए हैं। उनका स्ट्राइकरेट 127 के करीब का है, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल है। वहीं, गिल और शॉ के पास खास अनुभव नहीं है।

About News Room lko

Check Also

विश्व विजेता हॉकी टीम की विजयगाथा 50वें वर्ष में पहुंची, सभी धर्मों के अनुयायियों ने दिया आशीर्वाद

भारतीय हॉकी टीम के विश्व चैंपियन बनने की विजयगाथा शुक्रवार को 50वें वर्ष में पहुंच ...