Breaking News

अडानी ग्रुप के लिए ‘मुसीबत’ बनकर आया Israel-Hamas War, टूटने लगे शेयर

नई दिल्‍ली. आतंकी संगठन हमास के इजरायल पर हमले का असर अडानी ग्रुप पर भी पड़ा है. इजरायल और हमास के बीच जंग (Israel-hamas war) छिड़ने के बाद अडानी ग्रुप (adani Group) की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्‍पेशल इकोनोमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports and SEZ ltd) के शेयरों में गिरावट आई है.

अडानी पोर्ट का शेयर आज एनएसई पर 5.09 फीसदी गिरकर बंद हुआ है. अडानी पोर्ट्स इजराइल स्थित हाइफा पोर्ट का संचालन करता है. कंपनी ने साल की शुरुआत में ही इस रणनीतिक महत्व वाले इस बंदरगाह के संचालन का टेंडर 1.2 अरब डॉलर में हासिल किया था. आज अडानी पोर्ट्स के साथ ही अडानी एंटरप्रोजेज, अडानी पावर, अडानी ग्रीन और अडानी गैस का शेयर भी लाल निशान में बंद हुआ है.

आज अडानी पोर्ट्स ने एक बयान जारी कर बताया कि हाइफा पोर्ट पर मौजूद सभी कर्मचारी सुरक्षित है और कंपनी हालात पर नजर बनाए हुए है. कंपनी ने कहा, ”हम जमीनी हालात पर निगाह बनाए हुए हैं. अभी तनाव दक्षिणी इजरायल में है जबकि हाइफा बंदरगाह उत्तरी इलाके में स्थित है.” अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड ने बयान में कहा, ”हमने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं और वे सभी सुरक्षित हैं.” कंपनी के बयान के मुताबिक, एसईजेड के कुल कारोबार में हाइफा बंदरगाह की हिस्सेदारी महज तीन फीसदी ही है.

शेयर में भारी गिरावट
अडानी पोर्ट्स का शेयर आज लाल निशान में खुला और कारोबार के आखिर में एनएसई पर 5.09 फीसदी की गिरावट के साथ 788.50 रुपये (Adani Ports Share price) पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को अडानी पोर्ट्स का शेयर 830.75 रुपये पर बंद हुआ था. आज यह शेयर 815 रुपये पर खुला. इंट्राडे में यह एक बार 785 रुपये तक चला गया. पिछले छह महीनों में अडानी पोर्ट्स का शेयर 20 फीसदी चढ़ा है. साल 2023 में अब तक यह शेयर चार फीसदी गिर चुका है.

दूसरा सबसे बड़ा पोर्ट है हाइफा
इसी वर्ष जनवरी 2023 में अडानी पोर्ट्स ने हायफा पोर्ट के संचालन का टेंडर इंजरायली केमिकल और लॉजिस्टिक कंपनी गडौत के साथ मिलकर 1.2 बिलियन डॉलर में जीता था. कपंनी ने इस पोर्ट के संचालन के लिए गडौत के साथ ज्‍वाइंट वेंचर बनाया है. जिसमें अडानी पोर्ट्स की हिस्‍सेदारी 70 फीसदी है. हाइफा पोर्ट इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा पोर्ट है. पर्यटन और क्रूज जहाजों का इस पोर्ट से बड़ी संख्या में संचालन होता है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...