Breaking News

‘इसरो स्पेस प्रदर्शनी’ छात्रों, शिक्षकों व आमजन के लिए अमूल्य सौगात: डा जगदीश गांधी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की मेजबानी में तीन दिवसीय इसरो स्पेस प्रदर्शनी विक्रम साराभाई स्पेस साइन्स प्रदर्शनी का भव्य आयोजन आगामी 7, 8 व 9 दिसम्बर को सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।

इसी अनूठी प्रदर्शनी की विस्तृत जानकारी देते हुए सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी ने कहा कि इसरो स्पेस प्रदर्शनी छात्रों, शिक्षकों व सभी प्रबुद्ध नागरिकों के लिए अमूल्य सौगात है, जो हम सभी को अपने देश की वैज्ञानिक उपलबध्यिों पर गर्व करने का अनूठा अवसर उपलब्ध करायेगी।

‘इसरो स्पेस प्रदर्शनी’ छात्रों, शिक्षकों व आमजन के लिए अमूल्य सौगात: डा जगदीश गांधी

प्रदर्शनी का आयोजन स्पेस एप्लीकेशन सेन्टर, इसरो, अहमदाबाद के सहयोग से किया जा रहा है। डा गांधी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रदर्शनी एक बार फिर से हम सभी को चन्द्रयान-2 की एतिहासिक उपलब्धि को अपने दिलों में ताजा करने का अवसर उपलब्ध करायेगी। प्रदर्शनी की खास बात यह है कि इस अवसर पर छात्र व आम जनमानस वरिष्ठ वैज्ञानिकों के वार्तालाप कर जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

👉नवयुग कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया “कोई मतदाता ना छूटे” जागरुकता कार्यक्रम

डा गांधी ने आगे बताया कि इस प्रदर्शनी में स्पेस साइन्स एवं टेक्नोलॉजी के विविध आयामों के प्रदर्शन के साथ ही रॉकेट लांचिंग का विशेष प्रदर्शन किया जायेगा।

इस प्रदर्शनी में रिमोट सेन्सिंग एवं कम्यूनिकेशन सेटेलाइट, नेविगेशन, चन्द्रयान, मार्स आर्बिटर मिशन, सेटेलाइट इमेजेज एण्ड एप्लीकेशन्स, माडल्स ऑफ कैमरा ऑफ मार्श मिशन, माडल ऑफ लांच व्हिकल (पीएसएलवी एवं जीएसएलवी) एवं विभिन्न प्रकार के सेटेलाइट्स माडल्स का प्रदर्शन किया जायेगा।

👉भाषा विश्वविद्यालय के चार छात्रों को मिला तीन लाख का पैकेज

प्रदर्शनी का भव्य उद्घाटन 7 दिसम्बर (गुरुवार) को पसुबह 10.00 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। इसके उपरान्त यह अनूठी प्रदर्शनी लखनऊ व आसपास के सभी प्रबुद्ध नागरिकों हेतु तीन दिनों तक खुली रहेगी।

About Samar Saleel

Check Also

वास्तुकला संकाय में “सोने की चिड़िया” का मंचन हुआ

• “भारत रंग महोत्सव” के 25 वें वर्ष के उपलक्ष्य में “जन भारत रंग” का ...