Breaking News

खाने के शौकीन लोगों के लिए डिजिटल प्लेटफार्म बना रहा है ‘काका-फूडका’ वेब सिरीज

क्या आप जानते हैं कि बर्दवान के किस परिवार ने सबसे पहले मिठाई “मनोहर” पेश की थी? कभी आपने सोचा है कि कैसे एक विदेशी की घटना ने निज़ाम के स्वर्गीय “काठी रोल” के निर्माण को बढ़ावा दिया? ‘कॉटेज-पनीर’ पुर्तगाली समुद्री लुटेरों का एक मीठा योगदान कैसे बन गया? क्या वाकई वाजिद अली शाह ने आलू को कोलकाता की बिरयानी के साथ जोड़ा था। किन परिस्थितियों के कारण कोलकाता का सबसे पुराना ‘चीन शहर’ बना?

भोजन के समृद्ध और स्वादिष्ट इतिहास में एक झलक पाने के लिए, खाने के शौकीन लोगों का विकल्प ‘काका-फूडका’ बनता जा रहा है। फ़ूडका ने पूर्वी भारत की खाद्य संस्कृति के आकर्षक और मनोरंजक इतिहास के साथ सबसे जिज्ञासु खाने के शौकीन लोगों को तृप्त करने के लिए एक विशेष नॉन-रेसिपी, फ़ूड-ब्लॉगिंग चैनल लॉन्च किया है।

मुख्य रूप से बंगाल के व्यंजनों और भोजनालयों के बारे में कई उपाख्यानों और सूचनाओं की विशेषता के साथ, फ़ूडका बंगाल के चारों ओर विभिन्न खाद्य पदार्थों को प्रदर्शित करने वाली पहली बंगाली वेब-श्रृंखला जारी की है। मूल रूप से अभिनेता-एंकर मीर अफसर अली के दिमाग की उपज, फ़ूडका को बाद में प्रसिद्ध खाद्य ब्लॉगर – इंद्रजीत लाहिरी और सुनन्दो बनर्जी ने सहयोग दिया है। जहां लाहिरी बंगाली खाद्य का पारखी ‘काका’ बन जाता है, वहीं मीर अति चतुर, सर्वोत्कृष्ट ‘भाईपो’ की पोशाक पहनता है।

शहर के उत्साह और कर्कशता के बीच, यह जोड़ी जर्जर, पथरीली गलियों में और चकाचौंध भरे राजमार्गों में सबसे नन्हे-नन्हे व्यंजन की तलाश में है। हास्य से सराबोर, फ़ूडका का प्रत्येक वीडियो उनके क्षेत्रीय महत्व के साथ विविध खाद्य प्रथाओं का प्रदर्शन करता है। स्वादिष्ट सूची में कोलकाता के सबसे प्राचीन क्षेत्र के पॉकेट-फ्रेंडली स्ट्रीट-फूड से लेकर महंगे, ग्लैमरस रेस्तरां के उत्तम दर्जे का स्वादिष्ट वर्गीकरण भी शामिल है।

कोलकाता के डेकर लेन की मशहूर लस्सी और चटपटी चाउमिन, बैरकपुर की तीखी बिरयानी से मिलती है। 200 साल पुरानी, उत्तरी कोलकाता की मटमैली दुकानों की उत्तम मिठाइयों का स्वाद चखते हुए, मीर और इंद्रजीत ‘हिल्सा डायरी’ का हिस्सा बनने के लिए फ़ूडका की पूरी टीम के साथ डायमंड हार्बर के लिए रवाना होते हैं।

कई ब्रांडों के लिए, फ़ूडका डिजिटल मार्केटिंग के लिए कदम रख रहा है। वे ब्रांड फूडका और डिजिटल प्लेटफॉर्म के सौहार्द के माध्यम से बंगाल के हर कोने तक पहुंच सकते हैं। कोलकाता के आसपास केंद्रित, फ़ूडका ने अपने समृद्ध ब्रांड भागीदारों के साथ विभिन्न रेस्तरां का पता लगाने के लिए पूरे पूर्वी भारत में प्रवेश किया है।

उनमें से प्रमुख हैं – केंद्र सरकार का भारत पर्यटन, भारतीय चाय बोर्ड, बहुराष्ट्रीय स्मार्टफोन कंपनी -एमआई और वीवो, पीयरलेस होटल, पैराडाइज बिरयानी, स्पेंसर, डोमिनोज, रिटेल ब्रांड -सस्तासुंदर, राज्य सरकार का हिडको (न्यूटाउन)। फ़ूडका अब बंगाल को भविष्य में सबसे प्रसिद्ध और उल्लेखनीय खाद्य-पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...