Breaking News

कर्बला कमेटी ने मोहर्रम के त्यौहार पर व्यवस्थाओं की मांग की

फिरोजाबाद करबला कमेटी के अध्यक्ष हिकमत उल्ला खान ने मोहर्रम की एक तारीख से लेकर मोहर्रम की 10 तारीख तक की व्यवस्थाओं के लिए एक मांग पत्र जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को दिया है। कर्बला कमेटी ने मांग की है कि मोहर्रम के जुलूस वाले मार्ग पर सड़क को सही कराया जाए।खराव पड़ीं स्ट्रीट लाइटों को सही कराया जाय, जलभराव की समस्या दूर की जाए। साफ सफाई का भी बंदोबस्त कराया जाए।

👉भागलपुर में किसान की पीट-पीटकर हत्या, आरोपियों की तलाश कर रही पुलिस

कर्बला कमेटी के अध्यक्ष हिकमत उल्ला खान ने जिला अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मांग की है कि मोहर्रम का महीना (अंग्रेजी 19 या 20 जुलाई मोहर्रम की 1 तारीख से) शुरू हो रहा है ऐसे में मोहर्रम की 1 तारीख से 10 तारीख तक (10 दिन) मजलिस कुरान खानी व जुलूस व अन्य कार्यक्रम होते हैं। मोहर्रम की उर्दू कि 10 तारीख को सारे शहर के ताजिए आलम जुलूस शिया सुन्नी हजरात के ताजिए शहीदाने कर्बला के अंदर सुपुर्द ए खाक किए जाते हैं।

कर्बला कमेटी ने मोहर्रम के त्यौहार पर व्यवस्थाओं की मांग की

जिसमें हजारों की तादाद में औरतें बच्चे पुरुष गम का इजहार करने आते हैं और अपने ताजिए आलम का दफीना करते हैं।
इस साल मोहर्रम उर्दू की 10 तारीख (अंग्रेजी 28 या 29 जुलाई को) शहीदाने कर्बला के अंदर शिया व सुन्नी हजरत के ताजिए सुपुर्द ए खाक किए जाएंगे।इसलिए नगर निगम द्वारा जो व्यवस्थाएं की जाती है वह समय से पूर्व करा ले। 50 ट्रक मिट्टी डलवाए जाए जो हर साल डालती है। ताजिए दार नंगे पैर ताजिए लेकर कर्बला के अंदर आते हैं उनके पैर घायल ना हो इसलिए मिट्टी बिछाई जाती है।

नगर निगम द्वारा जो व्यवस्थाएं होती आई हैं वही व्यवस्थाएं की जाएं। पूरे नगर में मोहर्रम के कार्यक्रम होते हैं 10 तारीख को सारे शहर के ताजिए कर्बला में सुपुर्द ए खाक किया जाते हैं जिन रास्तों से ताजिया लगाते हैं जो रास्ते क्षतिग्रस्त हैं गड्ढे हैं जिनकी पुलिया टूटी है उनको तुरंत सही कराया जाए। जो स्ट्रीट लाइटें बंद पड़ी है पोकीमॉन हो तुरंत बदल वाया जाए सही कराए जाए।नई आबादी में जा जलभराव है गंदगी महा विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई की जाए। नगर में जो ट्रांसफार्मर पके हुए हैं उन्हें तुरंत बदल जाए जाए या सही कराया जाए।

👉हरित आवरण से ही जलवायु परिवर्तन पर नियंत्रण संभव

जुलूस के रास्तों में जो भी जो भी तार जर्जर हैं लटके हुए हैं उन्हें तुरंत सही कराया जाए। ट्रांसफार्मर फूक जाने पर मोबाइल ट्रांसफार्मर की अलग से व्यवस्था की जाए। मोहर्रम की 7 तारीख से लेकर 10 तारीख तक बिजली कटौती बिल्कुल मुक्ति जाए।मोहर्रम की 9 तारीख की रात को ताजिए दर्शनार्थ के लिए पूरी रात रखे जाते हैं, जिसमें भारी तादाद में औरतें बच्चे पुरुष ताजियों को देखने के लिए नगर में निकलते हैं सुरक्षा हेतु मिश्रित आबादी वाले इलाकों में महिला पुलिस, ट्रैफिक के इंतजाम किए जाएं।

मोहल्ला कोटला शिया इमामबाड़े के आसपास साफ सफाई बिजली की उचित व्यवस्था की जाए। शिया इमामबाड़े से नई बस्ती के रास्ते शहीदाने कर्बला के रास्ते में को गड्ढा मुक्त किया जाए। मोहल्ला इमामबाड़ा स्थित साई इमामबाड़े के आसपास सफाई बिजली ट्रैफिक की व्यवस्था की जाए। शीशग्रान स्थित सूफी समदानी मियां की दरगाह के आसपास चूना पट्टी साफ सफाई व्यवस्था की जाए. वक्फ बोर्ड सरकारी कर्बला के गेट का कुछ रास्ता खराब है उसे तुरंत इंटरलॉकिंग कराके रास्ता सही कर आएगा।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे में यात्रियों को अनावश्यक लम्बी कतार से बचाने के लिए मोबाइल से टिकट प्राप्त करने की व्यवस्था लागू

लखनऊ। रेल यात्रियों की सुविधा को उन्नयन किये जाने की दिशा में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ ...