Breaking News

कारगिल विजय दिवस : खालसा इन्टर कॉलेज के प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह बग्गा ने एनसीसी विंग को पौधे वितरित कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

लखनऊ। चारबाग स्थित खालसा इंटर कॉलेज में 3 यूपी नेवल यूनिट एनसीसी विंग द्वारा कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन किया गया। इस अवसर पर कॉलेज प्रबन्धक एवम् लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा एवम् गुरुद्वारा कमेटी के पदाधिकारियों ने कारगिल के अमर शहीदों की स्मृति में एनसीसी केडेट्स को पौधे वितरित किए।

कारगिल विजय दिवस : खालसा इन्टर कॉलेज के प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह बग्गा ने एनसीसी विंग को पौधे वितरित कर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

इस अवसर पर कॉलेज प्रबन्धक ने अपने संबोधन में कहा कि 26 जुलाई 1999 को भारत ने पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित कारगिल युद्ध जीता था। इस दिन को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। दो महीने से अधिक समय तक चले इस युद्ध में भारतीय सेना ने साहस और वीरता की ऐसी मिसाल कायम की जिस पर हर देशवासी को गर्व है। 18 हजार फीट की ऊंचाई से कारगिल की इस लड़ाई में देश के 527 से अधिक सैनिक शहीद हुए और 1300 सैनिक घायल हुए।

इस लड़ाई में भारतीय वायुसेना ने मिग-27, मिग-29, आर-77 के द्वारा हमला किया। 60 दिनों से अधिक समय तक चला यह युद्ध 26 जुलाई 1999 को भारतीय सैनिकों द्वारा कारगिल की चोटी पर भारतीय ध्वज लहराकर समाप्त हुआ। कारगिल विजय दिवस पर खालसा इंटर कॉलेज में अमर जवान शहीदों को श्रद्धांजलि स्वरूप वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें खालसा कॉलेज के प्रबंधक सरदार राजेंदर सिंह बग्गा ने गुरुद्वारा नाका हिंडोला के पदाधिकारी सतपाल सिंह मीत, राजवंत सिंह बग्गा, कुलदीप सिंह सलूजा, हरमिंदर सिंह टीटू व रंजीत सिंह के साथ सामूहिक रूप में एनसीसी कैडेटों को एक – एक वृक्ष के पौध वितरित किया एवम् इन वृक्षों को सार्वजनिक स्थानों पर रोपित करने को कहा।

उन्होंने वृक्ष के लाभों के बारे में कैडेटों को समझाया और कहा कि जब ये वृक्ष लोगों को छाया व फल देंगे तब उन अमर शहीदों की स्मृति लोगों में सदैव बनी रहेगी , यही उन अमर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। हम सभी कारगिल विजय दिवस पर उन महान नायकों के बलिदानों को याद करें जिन्होंने अपने देश भारत के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

कार्यक्रम समापन पर कॉलेज के प्रधानाचार्य वीरेन्द्र सिंह ने कॉलेज प्रबन्धक सहित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। एनसीसी कैडेट्स ने सीनियर केडेट सर्वेश मिश्रा, वेदांत सोनी एवं रुद्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में चारबाग, मोतीनगर पार्क व लाटूश मार्ग पर स्थित पार्क में पौधारोपण किया।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

 

About reporter

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...