Breaking News

केसीआर ने लोगों से प्रगति विरोधी ताकतों को हराने का किया आग्रह

17 सितंबर (आईएएनएस)। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने रविवार को राज्य की प्रगति की राह में बाधाएं पैदा करने की कोशिश कर रही प्रगति-विरोधी ताकतों को हराने का आह्वान किया।

उन्होंने विश्वास जताया कि लोगों के आशीर्वाद से उनकी सरकार विकास की प्रक्रिया को और तेज करेगी।

यह कहते हुए कि “एकता हमारी ताकत है”, उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से बंगारू (स्वर्णिम) तेलंगाना को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रतिज्ञा लेने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर हैदराबाद में मुख्य आधिकारिक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य के भारतीय संघ में विलय की वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस टुकड़ियों की सलामी ली।

अपने भाषण के दौरान, केसीआर ने बताया कि कैसे तेलंगाना पूरे देश के लिए एक मॉडल के रूप में उभरा है और उन्होंने अपनी सरकार के लिए लोगों से निरंतर समर्थन और आशीर्वाद मांगा।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार ने लगातार दूसरे वर्ष 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया। राज्य में अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं, इसलिए इस बार के जश्न का महत्व और भी बढ़ गया है।

केसीआर ने कहा कि 17 सितंबर का तेलंगाना के इतिहास में विशेष महत्व है। उन्होंने याद दिलाया कि भारत की आजादी के बाद तत्कालीन सरकार ने रियासतों को भारतीय संघ में विलय करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके तहत 17 सितंबर, 1948 को हैदराबाद भारत का हिस्सा बन गया। इस विकास के साथ, तेलंगाना में निरंकुशता समाप्त हो गई और संसदीय लोकतांत्रिक प्रशासन शुरू हुआ।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण तेलंगाना समाज लोकतांत्रिक शासन लाने के संघर्ष में शामिल हुआ। जनसंघर्ष की घटनाएं एवं आम जनता द्वारा किये गये बलिदान सदैव याद रखे जायेंगे। उन्होंने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

केसीआर ने कहा कि आज हम जो भारत देखते हैं, उसके निर्माण के लिए तत्कालीन शासकों ने समाज के सभी वर्गों को विश्वास में लिया।

“महात्मा गांधी द्वारा स्थापित सद्भाव के मूल्य, भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू की दूरदर्शिता, पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की कुशाग्रता और कई अन्य नेताओं के अथक प्रयासों ने देश को एकजुट किया।”

केसीआर ने बताया कि भारत का अभिन्न अंग बनने के बाद तेलंगाना 1948 से 1956 तक हैदराबाद राज्य के रूप में रहा।

उन्होंने कहा, “1956 में राज्यों के पुनर्गठन के हिस्से के रूप में, तेलंगाना क्षेत्र के लोगों की इच्छा के विरुद्ध तेलंगाना और आंध्र क्षेत्रों को मिलाकर आंध्र प्रदेश का गठन किया गया था और हम सभी इसके बुरे परिणामों को जानते हैं।”

केसीआर ने कहा कि संयुक्त राज्य में तेलंगाना के लोगों के साथ हुए गंभीर अन्याय के कारण अलग तेलंगाना राज्य के लिए आंदोलन शुरू किया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनके लिए आंदोलन का नेतृत्व करने का एक बड़ा अवसर था और सभी के समर्थन से वह सफल रहे।

केसीआर ने दावा किया कि नए राज्य को हासिल करने के बाद उन्होंने प्रतिबद्धता और लोगों के आशीर्वाद के साथ पुनर्निर्माण शुरू किया।

उन्होंने कहा, “2 जून 2014 को तेलंगाना राज्य के गठन के बाद से चल रहे विकास और कल्याण कार्यक्रम अनुकरणीय रहे हैं। नए राज्य तेलंगाना द्वारा अपनाई गई नीति व्यापक है और सभी वर्गों के हितों को पूरा करने वाला एकीकृत विकास मॉडल आदर्श है। ”

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्य के तेजी से विकास से संपत्ति में वृद्धि हुई और उनकी सरकार ने इसे जरूरतमंद लोगों को वितरित करने के लिए कदम उठाए।

मानवीय दृष्टिकोण से कार्यक्रम बनाकर और लागू करके सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि विकास का लाभ सभी तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में कोई भी परिवार ऐसा नहीं है जिसे सरकारी योजनाओं का लाभ न मिला हो।

उन्होंने पिछले नौ वर्षों के दौरान राज्य की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने बताया कि कैसे राज्य प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने में सफल रहा, किसानों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली की कमी पर काबू पाया, सिंचाई सुविधाओं में सुधार किया, हर घर में पीने का पानी उपलब्ध कराया और विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव लाया।

About News Desk (P)

Check Also

‘कल्कि 2898 एडी’ से जुड़ी बड़ी घोषणा से पहले फिल्म का नया पोस्टर जारी, हथियार लिए दिखे प्रभास

प्रभास की ‘कल्कि 2898 एडी’ इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फैंस ...