Whatsapp Pay के जरिए लेनदेन से पहले जान लें ये सारी बातें

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप को काफी लंबे इंतजार के बाद अंततः भुगतान सेवा का लाइसेंस मिल गया। अब आप whatsapp pay के जरिए भी पैसों का लेनदेन कर सकेंगे।

कंपनी की मानें तो यह पेमेंट का एक सुरक्षित तरीका है और इससे पैसे भेजना मैसेज भेजने जितना ही आसान है। वॉट्सएप से लेनदेन की कुछ शर्तें भी तय हैं। ऐसे में लेनदेन करने के पहले आपको पांच बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

सबसे पहले वॉट्सएप अपडेट करें

भुगतान सेवा का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आप वॉट्सएप को अपडेट कर लें। इसके अपडेट होने के बाद वॉट्सऐप ओपन करें। इसके बाद अब दाईं तरफ दिए गए मेन्यू या थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें। यहां आपको पेमेंट का नया विकल्प दिखाई देगा।

पेमेंट में जाने के बाद आपको एड पेमेंट मेथड पर टैप करना होगा। इसके बाद अब एक्सेप्ट एंड कंटीन्यू पर टैप करें। इसके बाद अब आपको बैकों की एक सूची मिलेगी जिसमें से चयन करना होगा।

यूपीआई पिन बनाना होगा

बैंक का चयन करने के बाद आपका नंबर (बैंक खाते से लिंक) वेरिफाई किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा। इसलिए ध्यान रखें कि आपका वॉट्सऐप नंबर वही हो जो बैंक खाते से लिंक है।

वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक यूपीआई पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल भुगतान के समय किया जाता है।

सिर्फ एक क्लिक पर भेजें राशि

बैंक का चयन करने और यूपीआई पिन बना लेने के बाद whatsapp pay के जरिए पैसे भेजना एक मैसेज भेजने जितना आसान है। इसके लिए वॉट्सएप ओपन करके उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।

Loading...

अब आप नीचे दिए गए अटैचमेट ऑइकॉन पर टैप करेंगे तो गैलरी और डॉक्यूमेंट के साथ ही भुगतान का विकल्प भी दिखाई देगा। अब जितने पैसे भेजना चाहते हैं वह टाइप करें। इसके बाद यूपीआई पिन डालने के बाद पैसे चले जाएंगे।

इन बैंकों के साथ साझेदारी

वॉट्सएप पे यूपीआई आधारित वॉट्सएप की भुगतान सेवा है। फिलहाल whatsapp pay एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट के साथ काम कर रहा है।

इसके जरिए यूजर्स अपने यूपीआई-इनेबल बैंक खाता को लिंक कर सकते हैं और वॉट्सएप के जरिए पैसे भेज सकते हैं।

वॉट्सएप पे की भारत में फरवरी से टेस्टिंग की जा रही थी। अब एनपीसीआई से मंजूरी के बाद इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

इन बातों का रखें ध्यान

वॉट्सएप पे यूपीआई आधारित डिजिटल भुगतान सेवा है। ऐसे में लेनदेन करते समय सावधान रहने की जरूरत है। यूपीआई पिन किसी भी व्यक्ति से साझा न करें।

खाते से अधिक राशि कट जाने या भुगतान असफल रहने की स्थित् में तुरंत कस्टमर केयर को सूचित करें।

हाल ही में एनपीसीआई ने भुगतान सेवा कंपनियों के लिए कुल लेनदेन की सीमा 30 फीसदी तय कर दी है।

ऐसे में कुल देनदेन का 30 फीसदी ही किसी एक यूपीआई आधारित भुगतान सेवा के जरिये कर सकते हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारतीय अमेरिकी गीतांजलि राव बनी TIME की पहली ‘ किड ऑफ द ईयर ‘

TIME मैगज़ीन के इतिहास में पहली बार एक 15 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी अपने “आश्चर्यजनक कार्य” के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *