Breaking News

विटामिन डी के लिए किस समय की धूप लेना है बेस्ट? डॉक्टर से जानें

विटामिन डी की कमी होना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है. जो लोग दिनभर ऑफिस में रहते हैं उनमें ये समस्या ज्यादा देखी जा रही है. विटामिन डी के लिए धूप को सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन लोग धूप लेने से बचते हैं.

अधिकतर लोगों का ये मानान है कि धूप से स्किन का रंग काला पड़ सकता है. इस डर से लोग धूप लेने से बचते हैं, लेकिन शरीर को फिट रखने और विटामिन डी के लिए धूप लेना बहुत जरूरी है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस समय की धूप शरीर के लिए फायदेमंद होती है. आइए इस बारे में डॉक्टर से जानते हैं.

दिल्ली में सफदरजंग हॉस्पिटल में डॉ. दीपक सुमन बताते हैं कि अगर आपको शरीर में विटामिन डी की कमी से बचना है तो धूप का सेवन जरूरी है. इसके लिए आप सुबह 8 से 10 बजे के बीच 10 से 15 मिनट की धूप ले सकते हैं. इतने समय में ही आपके शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. कोशिश करें कि इस दौरान अपने फेस को कवर रखें और शरीर के दूसरे हिस्सों पर धूप पड़ने दें. धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी की आशंका कम रहेगी. साथ ही शरीर फिट भी महसूस करेगा.

धूप लेने से पहले पानी पी लें

अगर सुबह में आपके पास समय नहीं है तो शाम से पहले 5 बजे के करीब भी आप धूप में बैठ सकते हैं. सुबह और शाम दोनों के समय में धूप फायदेमंद होती है. चूंकि अब मौसम धीरे-धीरे सर्दी का होता जा रहा है तो इस दौरान आप ज्यादा समय के लिए भी धूप सेंक सकते हैं, लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे. धूप सेंकने से पहले एक दो गिलास पानी जरूर पी लें.

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

धूप के अलावा आपको अपने खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है. विटामिन डी के लिआ आपको दूध, दही खानी चाहिए. इसके अलावा अब सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स भी लेने चाहिए. नॉन वेज खाने वाले साल्मन मछली खा सकते हैं. इस मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. यह विटामिन जी का एक अच्छा सोर्स है. साल्मन मच्छी के अलावा अंडा भी खा सकते हैं. इसमें भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है.

About News Desk (P)

Check Also

ट्रक के टायर बदलकर जिंदगी के सफर को दी रफ्तार, खास है इस महिला मैकेनिक के जीवन की कहानी

महिलाएं इतनी सशक्त हो चुकी हैं कि हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं। शस्त्र ...