Breaking News

आत्म बोध के लिए KNOW TO GROW

लखनऊ। हैप्पी थिंकिंग लैबोरेट्री और यूथ फॉर ग्लोबल पीस एंड ट्रांसफॉर्मेशन वाईजीपीटी के सहयोग से लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए पहला युवा विकास सत्र ‘Know to Grow’ कार्यक्रम प्रो मधुरिमा प्रधान निदेशक,हेप्पी थिंकिंग लैबोरेटरी, लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रो अर्चना शुक्ला, कॉर्डिनेटर लखनऊ विश्वविद्यालय और डॉ. मानिनी श्रीवास्तव, कार्यक्रम की ऑर्गनिज़िंग सेक्रेटरी के, मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

‘Know to Grow’ एक कार्यक्रम है जिसे विशेष रूप से युवा वर्ग के लिए उनके वास्तविक व्यक्तित्व को समझने के लिए खुद को खोजने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उन्हें खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए परिवर्तन के रास्ते पर ले जाएगा। इस कार्यक्रम ने युवाओं को सकारात्मक कार्रवाई के लिए मार्गदर्शन और निर्देशित करने, दूसरों की राय और व्यवहार को प्रभावित करने और एक रोल मॉडल के रूप में काम करने के लिए ऐसे कई कार्यक्रम आयोजित किए।

इन कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को सामुदायिक जीवन में पूरी तरह से भाग लेने और सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए एक समर्थन नेटवर्क स्थापित करने का मौका मिलता है। उद्घाटन समारोह को प्रो. राकेश चंद्रा ने संबोधित किया, इस बात पर प्रकाश डाला कि सच्ची खुशी केवल आत्म प्रेम से प्राप्त की जा सकती है और बाद में हैप्पी थिंकिंग लेबोरेटरी के निदेशक प्रो. मधुरिमा प्रधान के आशीर्वचन से आगे बढ़ी।

तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री दीक्षित मेहरा ने सभा को संबोधित किया और बहुत महत्वपुर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला, फिर कार्यक्रम को आधे घंटे के ध्यान सत्र को आगे बढ़ाया गया।

एक जीवंत चर्चा हुई जिसमें युवाओं की आत्म-जागरूकता और क्षमता बढ़ाने के विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण मुद्दों को सामने लाया गया। कार्यक्रम का समापन डॉ.अर्चना शुक्ला द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...