Breaking News

सराहनीय पहल : परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू

महोबा/कबरई । कोरोना वायरस के संक्रमण के अंदेशे के चलते समस्त विद्यालय बंद हैं । लेकिन जिले में परिषदीय विद्यालयों में भी ऑनलाइन कक्षा चलाने की पहल शुरू हो गई है । जिले के प्राथमिक विद्यालय सिचौरा विकासखंड कबरई (महोबा) के सहायक अध्यापक श्री अशोक कुमार शुक्ला ने इस अभियान को शुरू किया है । ज्ञात हो कि राष्ट्रीय कवि “चेतन” नितिन खरे का सिचौरा पैतृक गांव है । इसलिए वो बताते हैं कि श्री शुक्ला जबसे इस विद्यालय में आए हैं; तब से इस विद्यालय का भौतिक परिवेश और शिक्षा का माहौल दोनों ही बदल गया है ।

अशोक कुमार शुक्ला नवाचार के चलते अक्सर चर्चा में रहते हैं। उनकी वजह से विद्यालय कई प्रतियोगिताओं में जिले में अपना नाम कमाता रहा है । लॉक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इसलिए उन्होंने बच्चों व अभिभावकों के साथ एक व्हाट्स ऐप ग्रुप बनाया है । बच्चों को व्हाट्सएप के जरिए व वीडियो कॉलिंग से पढ़ाने की योजना बनाई है । व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उन्होंने बच्चों को नए कक्षा की पुस्तकों की पीडीएफ ग्रुप में भेजकर डाउनलोड करने व दीक्षा ऐप को डाउनलोड करने के लिए भी कहा है । ग्रामीण अंचल होने की वजह से अभिभावकों को समझाने काफी शुरुआती परेशानी अाई किन्तु श्री शुक्ला के निरंतर प्रयास से सफलता मिली है । अब बच्चे दीक्षा एप की सहायता से सभी विषयों को आसानी से वीडियो के माध्यम से अपने मोबाइल में भी पढ़ रहे हैं ।

साथ ही वह प्रतिदिन बच्चों को सभी विषयों के कुछ प्रश्नों को करने के लिए विद्यालय व्हाट्सएप ग्रुप में देते हैं । बच्चे अपनी कॉपी पर प्रश्नों को हल करके उसकी फोटो खींचकर पुनः विद्यालय व्हाट्सएप ग्रुप में डाल देते हैं । जिससे उनकी कॉपी चेक कर दी जाती है । उनको वीडियो कॉलिंग के माध्यम से किसी भी समस्या का समाधान भी दिया जाता है । बच्चे एवं अभिभावक इस पहल से काफी उत्साहित हैं । परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का ऐसा माहौल तारीक के काबिल है । ऐसे अध्यापक जब तक परिषदीय विद्यालय में रहेंगे; प्रतिभाओं को देश विदेश में अपना कौशल दिखाने से कोई नहीं रोक सकता।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आईआईटी बीएचयू में काव्य संध्या का आयोजन, कवि ज्ञानेंद्रपति ने बताया भाषायी समृद्धि का मार्ग

वाराणसी। आईआईटी बीएचयू में शुक्रवार शाम काव्य संध्या हुई। साहित्य अकादमी से पुरस्कृत कवि ज्ञानेंद्रपति ...