Breaking News

क्रिस्पी बंगाली बैंगन घर पर बनाने के लिए देखें इसकी रेसिपी

सामग्री : बंगाली बैंगन बनाने के लिए सिर्फ पांच जरूरी सामग्री चाहिए. 2 बैंगन, दो चम्मच पिसी हल्दी, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार और तीन से चार चम्मच तेल.

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले बैंगन को अच्छे से धोकर पोंछ लें ताकि इनमें बिल्कुल पानी न रहे. इसके बाद इन्हें गोल और मोटे आकार में काटें. कुछ लोग लंबे आकार में भी काटते हैं, लेकिन गोल काटने से मसाला दोनों ओर अच्छे से लग जाता है, इसलिए आप इन्हें गोल ही काटिए. इसके बाद इन टुकड़ों को एक प्लेट में रखें और एक बाउल में दो चम्मच पिसी हल्दी, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार डालकर सारी सामग्री को मिक्स कर लें.

अब बैंगन के ऊपर से सारे मसाले को दोनों तरफ अच्छे से लगाइए. मसाला ऐसे छिड़कें कि बैंगन के दोनों हिस्सों में अच्छे से चिपक जाए. अगर आप खट्टा खाना पसंद करते हैं तो थोड़ा सा अमचूर्ण भी प्रयोग में ले सकते हैं. इसके बाद कढ़ाई को सरसों का तेल डालकर चिकना करें और बैंगन के टुकड़ों को सेंकने के लिए रखें. जरूरत के हिसाब से चम्मच से थोड़ा थोड़ा तेल डालते रहें. धीमी आंच करके इन्हें लाल होने दें. जब बैंगन दोनों तरफ से सिंककर लाल हो जाए, तब एक बाउल में निकालें और गर्मागर्म बैंगन परांठे के साथ सर्व करें. यकीन मानिए, उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

About News Room lko

Check Also

ये हैं सबसे आसान योगासन, रोजाना 5 मिनट करने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

21 जून 2024 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में इस दिन योग ...