Breaking News

भगवान विश्वकर्मा, शिल्प कौशल के दिव्य वास्तुकार

विश्वकर्मा शिल्प कौशल के हिंदू देवता और देवताओं के वास्तुकार हैं। उन्होंने महलों, विमानों और देवताओं के दिव्य हथियारों को डिजाइन किया और बनाया। वह ब्रह्मांड के वास्तुकार भी हैं। उन्हें समर्पित विश्वकर्मा पुराण नामक एक पुराण है जिसमें उन्हें भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान शिव का निर्माता माना जाता है। विश्वकर्मा शब्द में दो शब्द शामिल हैं, अर्थात विश्व (संसार या ब्रह्मांड) और कर्म (निर्माता)। इसलिए, विश्वकर्मा शब्द का अर्थ है “दुनिया का निर्माता”।

भगवान विश्वकर्मा की उत्पत्ति ऋग्वेद में हुई है, जिसमें उन्हें ब्रह्मांड (पृथ्वी और स्वर्ग) के निर्माता के रूप में उल्लेख किया गया है। भगवान विष्णु और शिव लिंगम की नाभि से उत्पन्न भगवान ब्रह्मा की अवधारणाएं विश्वकर्मण सूक्त पर आधारित हैं। लेकिन कुछ विद्वानों का मानना है कि ऋग्वेद में विश्वकर्मण विभिन्न देवताओं के लिए एक विशेषता है, न कि एक व्यक्ति। यह सर्वोच्च भगवान, ब्रह्म का भी एक प्रतीक है। इसलिए वेदों में विश्वकर्मा नाम का कोई देवता नहीं है, बल्कि वह एक पुराणिक देवता है।

विश्वकर्मा पूजा जिसे विश्वकर्मा जयंती के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू समुदाय द्वारा एक प्रमुख त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान विश्वकर्मा, दिव्य वास्तुकार या भगवान के वास्तुकार की पूजा की जाती है। भद्रा के अंतिम दिन उत्सव होता है, जिसे कन्या संक्रांति या भद्रा संक्रांति के नाम से जाना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार, दुनिया के निर्माता भगवान विश्वकर्मा ने द्वारका का निर्माण किया था, जहां भगवान कृष्ण ने शासन किया था। स्थापत्य वेद, वास्तुकला और यांत्रिकी का विज्ञान, भी उन्हें श्रेय दिया जाता है।

माना जाता है कि वास्तु देव और देवी अंगिश्री के पुत्र भगवान विश्वकर्मा ने भी किंवदंतियों के अनुसार रावण के पुष्पक विमान, भगवान शिव के त्रिशूल, इंद्र के वज्र (वज्र), पांडवों की माया सभा और भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र का निर्माण किया था। उन्हें पुरी में प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के निर्माण का श्रेय भी दिया जाता है। विश्वकर्मा या विश्वकर्मन को हिंदू पौराणिक कथाओं में ‘सृष्टि’ का देवता माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह परम निर्माता, ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार हैं और उन्होंने चारों युगों (हिंदू पौराणिक कथाओं के युग) में देवताओं के लिए कई महल बनाए हैं।

जैसा कि माना जाता है, विश्वकर्मा रावण के सोने के महल लंका के निर्माता थे। उन्होंने द्वारका नामक भगवान कृष्ण के सोने के शहर को भी डिजाइन और बनाया, जिसके बारे में माना जाता है कि अब समुद्र में विसर्जित हो गया है। एक अन्य प्रमुख रचना जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा की तीन पूज्य आकृतियाँ हैं।

हर साल बंगाली भाद्र महीने के आखिरी दिन और भारत और नेपाल के विभिन्न हिस्सों में विशेष पूजा की जाती है। इंजीनियरों, वास्तुकारों और शिल्पकारों के साथ-साथ पेशेवरों को दिन को चिह्नित करने के लिए अपने उपकरणों की पूजा करने के लिए जाना जाता है। लोग अपने काम और मशीनरी के सुचारू संचालन के लिए भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति को अपने कार्यस्थल में रखते हैं। विश्वकर्मा जयंती के दिन लोग उनकी मशीनरी की पूजा भी करते हैं और उन्हें मनाते हैं। वे काम से विदा लेते हैं और उत्सव में डूब जाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा उन लोगों को आशीर्वाद देते हैं जो अपने औजारों का सम्मान करते हैं और उनकी पूजा करते हैं और अपने काम के प्रति सच्चे रहते हैं। वेल्डर, औद्योगिक श्रमिक और शिल्पकार दिन के लिए अपने औजारों को आराम देने और उनकी सफलता के लिए प्रार्थना करने के लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि कारखानों और उद्योगों में आधुनिक मशीनरी और इलेक्ट्रॉनिक सेट-अप भी दिन के लिए संचालित नहीं होते हैं और श्रमिक देवता की पूजा करने के लिए एक आम जगह पर इकट्ठा होते हैं।

विश्वकर्मा शिल्प कौशल के हिंदू देवता और देवताओं के वास्तुकार हैं। उन्होंने महलों, विमानों और देवताओं के दिव्य हथियारों को डिजाइन किया और बनाया। वह ब्रह्मांड के वास्तुकार भी हैं। उन्हें समर्पित विश्वकर्मा पुराण नामक एक पुराण है जिसमें उन्हें भगवान ब्रह्मा, भगवान विष्णु और भगवान शिव का निर्माता माना जाता है। विश्वकर्मा शब्द में दो शब्द शामिल हैं, अर्थात। विश्व (संसार या ब्रह्मांड) और कर्म (निर्माता)। इसलिए, विश्वकर्मा शब्द का अर्थ है “दुनिया का निर्माता”।

भगवान विश्वकर्मा की उत्पत्ति ऋग्वेद में हुई है, जिसमें उन्हें ब्रह्मांड (पृथ्वी और स्वर्ग) के निर्माता के रूप में उल्लेख किया गया है। भगवान विष्णु और शिव लिंगम की नाभि से उत्पन्न भगवान ब्रह्मा की अवधारणाएं विश्वकर्मण सूक्त पर आधारित हैं। लेकिन कुछ विद्वानों का मानना है कि ऋग्वेद में विश्वकर्मण विभिन्न देवताओं के लिए एक विशेषता है, न कि एक व्यक्ति। यह सर्वोच्च भगवान, ब्रह्म का भी एक प्रतीक है। इसलिए वेदों में विश्वकर्मा नाम का कोई देवता नहीं है, बल्कि वह एक पौराणिक देवता है।

   डॉ. सत्यवान सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में प्रेग्नेंट युवती की जटिल हार्ट सर्जरी

मुरादाबाद। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्ट की सर्जरी करके तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के डॉक्टर्स ने ...