Breaking News

फिट और सेहतमंद रहने के लिए इन घरेलू नुस्खों से घटाए वजन

आजकल की खराब जीवनशैली में हर किसी फिट और सेहतमंद रहना चाहता है। फिट रहने के लिए लोग डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार लोगों को डाइट करना भी बेहद भारी पड़ जाता है और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो डाइटिंग नहीं कर पाते। एकमात्र डाइटिंग करना या दवा खाने से ही फिट नहीं रहा जाता। फिट रहने के कई सारे तरीके होते हैं, जिसे अगर आप फॉलो करेंगे, तो आपको जरूर फायदा होगा।

किसी भी इंसान के शरीर में वसा की उच्च मात्रा के कारण उसका वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है और इसी को मोटापा कहते हैं। अगर किसी इंसान के वजन का आकलन करना है, तो इसके कई तरीके होते हैं, जैसे- बीएमआई (BMI) यानि बॉडी मास इंडेक्स से किसी के भी वजन को मापा जा सकता हैं।

बीएमआई वजन को किलोग्राम में मापता है और उसे लंबाई के मीटर वर्ग से विभाजित करके वजन बताता है। आप अपने आप भी इसका पता लगाने के लिए एनएचएस के बीएमआई स्वस्थ वजन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप भी जिम में पसीना बहाएं बिना, बिना भूखा रहें और बिना दवाई खाएं अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपको उसे सही से मैनेज करना आना चाहिए। इसके लिए आपको अपना दैनिक दिनचर्या ठीक करना होगा। ऐसा करने से आपके स्वस्थ व्यवहार में बदलाव होगा और आप फिट रहेंगे। इसके साथ ही वजन कम करने के टिप्स को आपको अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

1. हमेशा नाश्ता करें

खराब जीवनशैली के चलते अक्सर आप रात में देर से सोते हैं और फिर उठने में भी देर करते है, जिससे आप नाश्ता नहीं कर पाते और सीधा खाना खाते हैं। इससे जो आपका सुबह का ईंधन है, वो मिस हो जाता है। वजन घटाने के लिए आपको सुबह भी हेल्दी डाइट लेना बहुत जरुरी है। अध्ययन में बार-बार इस बात को प्रदर्शित किया जाता है कि नाश्ता न करना अधिक वजन और मोटापे से जुड़ा हुआ है और इसलिए बार-बार नाश्ता करने की सलाह दी जाती है।

2. खूब पानी पिएं

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपको अपने चयापचय (metabolism) को पुनर्जीवित करने में मदद मिलती हैं। वजन को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरुरी होता है, इसलिए विशेषज्ञ भी खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। साथ ही जो लोग किसी बीमारी से पीड़ित हैं, उनको भी अधिक पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही अधिक सब्जियां और फल खाने चाहिए, जिससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

3. जीवनशैली में बदलाव करना बेहद जरूरी

कुछ लोग वजन तो घटाना चाहते हैं, लेंकिन वह अपनी जीवनशैली में कोई भी बदलाव नहीं कर पाते हैं। खराब जीवनशैली के चलते आपका वजन नहीं घटता हैं और आप तनाव लेते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता हैं। इसलिए जीवनशैली में बदलाव की सलाह दी जाती है। साथ ही दैनिक जीवन शैली में किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि को शामिल करने से भी वजन कम होता है।

4. भरपूर नींद लें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों की जीवनशैली बहुत बेकार होती है और इसके कारण को टाइम से सो भी नहीं पाते हैं। अच्छी नींद के लिए आपको 3.2.1 नियम का पालन करना होता है, जिसके अनुसार अच्छी नींद लेने वाले लोगों को सोने से तीन घंटे पहले काम करना बंद कर होता है, सोने से दो घंटे पहले खाना बंद करें और एक घंटे पहले किसी भी गैजेट का इस्तेमाल बंद करें।

About News Room lko

Check Also

ब्रेड से बनाएं पिज्जा स्टफ समोसा, जाने तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या फिर ईवनिंग स्नैक्स में ...