Breaking News

LU स्वतंत्रता दिवस समारोह : कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने किया ध्वजारोहण

लखनऊ विश्वविद्यालय के कला संकाय प्रांगण में भारत के आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस सुनहरे अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों की उपस्थिति में देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान और भारत माता की जय के नारों के बीच झंडारोहण किया, और सभी को संबोधित किया।

अपने उद्बोधन में कुलपति ने भारतवर्ष की आजादी के वीरों का स्मरण किया एवं उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा की हजारों पुण्य कर्मों के संचय के बाद ही भारत भूमि पर मनुष्य जन्म प्राप्त होता है और इस वजह से मनुष्य जन्म के अनुरूप सुकर्म करना हमारा दायित्व बन जाता है।

देश की अहिंसा, सविनय अवज्ञा एवं सत्याग्रह जैसे मूल्यों को सर्वोपरि रख मातृभूमि के लिए कर्म करते रहने को कुलपति ने इस मानव जीवन का लक्ष्य बताया। कुलपति ने पिछले कुछ वर्षों में हुए भारत के अनजाने स्वतंत्रता सेनानियों की गाथाओं को जन-जन तक लाने की मुहिम की प्रशंसा की एवं ऐसे कर्म को प्रजातंत्र में विश्वास बढ़ाने के लिए आवश्यक बताया।

उन्होंने नई शिक्षा नीति का भारतीय शिक्षा आंदोलन के महत्वपूर्ण बिंदुओं को पुनर्जागृत कर समाज में सुधार लाने की शक्ति को लिखित किया और यह भी कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय को भारत की नई शिक्षा नीति को लेटर एंड स्पिरिट में अनुपालन करने वाले देश के प्रथम विश्वविद्यालय बनने पर गर्व है।

विश्वविद्यालय की हाल ही में हुए एनएएसी (NAAC) के ग्रेडिंग में अभूतपूर्व सफलता एनआईआरएफ तथा इंडिया टुडे जैसे राष्ट्रीय और टाइम्स हायर एजुकेशन जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में हुए सतत सुधार का भी उल्लेख कुलपति के व्याख्यान में मिला।

अंत में भारतवर्ष के आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में कुलपति ने सभी को बधाई दी एवं कहा, “आइए स्वतंत्र मन से अपनी शैक्षिक प्रगति करते रहे साथ ही शिक्षा के सामाजिक सरोकारों को सम्यक दिशा एवं दृष्टि प्रदान करते रहे स्वयं प्रकाशित होते रहे और व्यक्तिगत तथा संस्थागत सपनों के फलीभूत करते रहे।”

About Samar Saleel

Check Also

गाइड समाज कल्याण संस्थान ने वृद्धाश्रम में बुजुर्ग जनों के साथ मनाया मंत्री असीम अरुण का जन्मदिवस 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आज जिला समाज कल्याण विभाग बरेली एवं ...