Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया 

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन और कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के नेतृत्व में लखनऊ विश्वविद्यालय 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। योग और वैकल्पिक चिकित्सा संकाय ने इस कार्यक्रम का संचालन किया और योग के लाभ और संपूर्ण कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए आज दिनांक 13 जून 2023 को दो अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया 

प्रातः काल के कार्यक्रम का आरम्भ अंतरराष्ट्रीय छात्राओं के लिए निवेदिता हॉस्टल में विशेष योग सत्र के आयोजन से किया गया। यह सत्र छात्रों के लिए तनाव को कम करने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने का एक अवसर प्रदान करता है। ध्यानपूर्वक तैयार किए गए इस सत्र में संवेदनशीलता, याददाश्त, मनोबल और संतुष्टि जैसी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए व्यायाम शामिल थे।

👉बिधूना में राशन डीलरों की हड़ताल से गरीबों के खाद्यान्न पर संकट, ब्लॉक क्षेत्र में सभी दुकाने रही बन्द

जोश से भरे प्रातःकाल के सत्र के बाद, लखनऊ विश्वविद्यालय ने राधा कमल मुखर्जी हॉल में आकर्षक दिव्य संगीत योग का आयोजन किया। इसमें अकाश राजपूत, अभिषेक राजपूत, कृष्णा राजपूत, सत्यम शर्मा, दिव्या उपाध्याय, स्निग्धा मालवीया, और श्रेया अग्रहरी जैसे प्रतिभाशाली कलाकारों ने विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ मिलकर एक अद्वितीय अनुभव प्रदान किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया 

यह संगीत और योग का अद्वितीय मेल, शारीरिक समरसता और आनंद को विकसित करने का लक्ष्य रखता था। इस अभ्यास के माध्यम से शरीर का नियंत्रण प्रबल होता है, जबकि शरीर और कर्म की समझ गहराई प्राप्त करती है।

👉मोदी-योगी की तारीफ करना पड़ा भारी, गुस्साए ड्राइवर ने कार से कुचलकर कर दी युवक की हत्या

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन इस अवसर पर मौजूद रहीं और दोनों कार्यक्रमों के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने योग फैकल्टी के डीन प्रो. ए. के. सोनकर और उसी फैकल्टी से डॉ. अमरजीत यादव और निवेदिता छात्रावास की सहायक प्रवोस्ट डा मोहिनी गौतम के सहयोग और समर्पण की प्रशंसा की।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया 

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम न केवल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को योग के प्रगामी लाभों का अन्वेषण करने का एक अवसर प्रदान किया, बल्कि यह संस्थान की वैकल्पिक चिकित्सा और पूर्णात्मिक कल्याण को प्रचारित करने की प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित किया।

👉यूपी के इन इलाकों में 48 घंटे लू का अलर्ट, तापमान में और बढ़ोतरी की आशंका

9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव ने सांस्कृतिक विनिमय का एक मंच के रूप में कार्य किया तथा प्रतिभागियों को मन, शरीर और आत्मा के सामंजस्य को ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...