Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जेरिएट्रिक योगा पर विशेष सत्र का आयोजन किया

लखनऊ। 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय ने वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आज एक विशेष सत्र आयोजित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन शालीमार गैलेंट अपार्टमेंट में हुआ और यहां लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय की माता श्रीमती राजेश्वरी राय मुख्य अथिति रहीं।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जेरिएट्रिक योगा पर विशेष सत्र का आयोजन किया

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति लखनऊ विश्वविद्यालय आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से और कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में, विश्वविद्यालय ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और प्रगति के महत्व को समझाने का उद्देश्य से ये योग सत्र आयोजित किया।विश्वविद्यालय का मानना है कि वरिष्ठ नागरिक परिवारों और समुदायों के अत्यंत महत्वपूर्ण अभिन्न सदस्य होते हैं, इसलिए उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा और उन्नति की आवश्यकता है।

👉माहौपर से मिला लखनऊ जनकल्याणकारी समिति का प्रतिनिधि मंडल, सौंपा 6 सूत्रीय मांगपत्र 

सत्र के दौरान, शारीरिक और भावात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के वाले विभिन्न योगाभ्यासों को शामिल हुए। डॉ रामनरेश ने प्रतिभागियों को सूक्ष्म व्यायाम, मेधा शक्ति विकास क्रिया, उज्जायी, भ्रामरी प्राणायाम, पद्मासन, ताड़ासन, अर्धकटि आसन, नाड़ीशोधन, उज्जायी और ध्यान जैसे अभ्यासों के माध्यम से प्रेरित किया। इन अभ्यासों का चयन प्रतिभागियों के शारीरिक और भावात्मक कल्याण को सुधारने के लिए किया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जेरिएट्रिक योगा पर विशेष सत्र का आयोजन किया

वरिष्ठ नागरिकों की ओर से इस सत्र को लेकर उत्साह और कृतज्ञता व्यक्त की गई। उन्होंने योगाभ्यासों को अत्यंत लाभदायक और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायक पाया।

👉यूपी में खुलेगा पहला हेरिटेज पार्क व रेल कोच रेस्टोरेंट, तेजी से चल रहा काम

योग और वैकल्पिक चिकित्सा संकाय के सदस्य डॉ अमरजीत यादव ने कार्यक्रम का समन्वय किया, जिससे इसका सहज निष्पादन हुआ। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य विश्वविद्यालय को समाज से जोड़ना है और वरिष्ठ नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को सुधारना है।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जेरिएट्रिक योगा पर विशेष सत्र का आयोजन किया

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय को इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के सभी वर्गों का समर्थन करने की व्यवस्था की है। उन्होंने विश्वविद्यालय और समुदाय के बीच एक सामंजस्यपूर्ण संबंध को बढ़ावा देने और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को प्रोत्साहित करने में इस प्रकार की पहल के महत्व पर बल दिया।

👉नेताओं की आपसी लड़ाई से परेशान कांग्रेस, अब राहुल-खरगे उठाएंगे ये बड़ा कदम

लखनऊ विश्वविद्यालय का जेरिएट्रिक योगा पर विशेष सत्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्रमोट करने और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के समर्पण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...