Breaking News

बनाएं केले की टेस्टी पूरी, फटाफट जाने रेसिपी

च्चों को हर दो से तीन घंटे में कुछ खाने को चाहिए होता है। ऐसे में उन्हें क्या बनाकर दिया जाए जो टेस्टी और हेल्दी होने के साथ ही उनकी भूख को भी कम करे। अगर आपके बच्चे शाम के वक्त भूख लगने और बाहर का जंकफूड, आइसक्रीम खाने की डिमांड करते हैं।

जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होते इंसान और जानवर

केले की टेस्टी

तो उन्हें घर में ही ये टेस्टी केले की पूरी बनाकर खिलाएं। जिसका स्वाद भी पसंद आएगा और बच्चे बाहर के अनहेल्दी फूड को खाने से बच जाएंगे। तो चलिए जानें क्या है केले की पूरी बनाने की रेसिपी जो बिना वक्त गंवाएं मिनटों में बनकर तैयार हो जाएगी।

केले की पूरी बनाने की विधि

सबसे पहले किसी बाउल में केले को छीलकर काट लें। फिर इसे कांटे की मदद से मैश कर लें। अब इसमे गुड़ मिला लें। गुड़ को केले में मिलाने से पहले अच्छी तरह से चूरा कर लें। साथ में सूजी डालें और गेंहू का आटा भी डालकर मिक्स कर लें। अब इसमे सौंफ का पाउडर, इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। इन सारी चीजों को मिलाकर आटा गूंथें। ध्यान रहे कि आटा गूंथने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। मैश केले से ही आटा गूंथना है। गूंथने के बाद आटे में देसी घी डालकर अच्छी तरह के मिक्स कर लें।

अब इन आटे की बड़ी सी गोल पूरी बेल लें। फिर किसी गोल कटर की मदद से इनके छोटे गोल आकार काट लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और सुनहरा होने तक तलें। बस तैयार है टेस्टी केकेले की पूरी। इन्हें बच्चे खेलते-खेलते भी आसानी से खा लेंगे। आप चाहें तो इसे क्रीमी डिप के साथ भी बच्चों को सर्व कर सकती हैं।

केले की पूरी बनाने की सामग्री

दो पके केले
एक चौथाई कप सूजी
एक कप गेंहू का आटा
एक छोटा चम्मच सौंफ पाउडर
एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर
2 से टुकड़ा गुड़
एक चम्मच देसी घी

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...