Breaking News

10 मिनट में बनाएं मिल्क ब्रेड, पढ़े पूरी रेसिपी

ब्रेड एक ऐसा फूड आइटम है जिसको नाश्ते और स्नैक में खाया जाता है. इसलिए ब्रेड की मदद से बनी आपको ढेरों डिशेज जैसे- सैंडविच, रोल, ब्रेड पकौड़ा, रस्क या फिर गार्लिक ब्रेड आसानी से मिल जाती हैं. लेकिन क्या कभी आपने मिल्क ब्रेड का स्वाद चखा है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए मिल्क ब्रेड बनाने की विधि लेकर आए हैं. ये दूध और ब्रेड से बनाया गया एक बहुत ही टेस्टी और लजीज डेजर्ट है. इसका स्वाद बच्चे भी खूब पसंद करते हैं. इसको बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार भी किया जा सकता है.

मिल्क ब्रेड कैसे बनाएं? 
मिल्क ब्रेड बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में एक से डेढ़ चम्मच बटर डालकर पिघलाएं. फिर आप इस गर्म पैन पर 2 ब्रेड को रखकर दोनों तरफ से सेंक लें. इसके बाद आप इन दोनों ब्रेड्स को एक ऊपर एक रख दें.  फिर आप इनके ऊपर एक कप दूध डालें और अच्छी तरह से भिगो दें. इसके बाद आप इसको कम से कम 5-6 मिनट तक पकाएं.

फिर आप इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाकर अच्छी तरह से पका लें. इसके बाद आप एक बाउल में डेढ़ चम्मच कस्टर्ड पाउडर और 3/4 कप दूध डालें. फिर आप इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर ब्रेड वाले पैन में डाल दें.  इसके बाद आप इस मिक्चर को दूध के गाढ़ा होने तक पका लें. अब आपकी स्वादिष्ट मिल्क ब्रेड बनकर तैयार हो चुका है.  फिर आप इसको एक प्लेट में निकालें और टूटी-फ्रूटी और पुदीना के पत्तों से गार्निश करके सर्व करें.

मिल्क ब्रेड बनाने की आवश्यक सामग्री-

2 ब्रेड
2 कप दूध
1-1/2 चम्मच बटर
चीनी स्वादानुसार
1-1/2 कस्टर्ड पाउडर
1 चम्मच टूटी-फ्रूटी
3-4 पत्ते पुदीना

 

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...