Breaking News

बनाएं पपीते का हलवा, जानें पूरी विधि

मीठा खाने के शौकीन लोगों को लंच हो या डिनर, खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा खाने के लिए जरूर चाहिए होता है। अगर आप भी मीठा खाना पसंद करते हैं तो ट्राई करें हेल्दी पपीते का हलवा।

पपीते के हलवे का टेस्ट बाकी सभी हलवों से न सिर्फ अलग होता है बल्कि बनने में भी बेहद आसान होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है टेस्टी पपीते का हलवा।

पपीते का हलवा बनाने की विधि-
पपीते का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पका हुआ पपीता लेकर पपीते के मोटे छिलके उतार लें। इसके बाद पपीते के बड़े-बड़े टुकड़े काटकर एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें पपीते के काटे हुए टुकड़े डालें और उन्हें दो-तीन मिनट तक चलाते हुए भूनें। इस दौरान पपीते के टुकड़े अच्छी तरह से मैश हो जाएंगे।

अब मैश किए हुए पपीते में दूध डालें और मिश्रण को पकने दें। इसे तब तक पकाना है जब तक कि कड़ाही में से दूध पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद पपीते के हलवे में इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 1 मिनट तक और पकाने के बाद हलवे में ड्राई फ्रूट्स डाल दें और बड़े चम्मच से चलाते हुए भूनें। जब हलवा अच्छी तरह से पककर खुशबू देने लगे तो गैस बंद कर दें। आपका टेस्टी पपीते का हलवा बनकर तैयार हो गया है। इसे सर्व करने से पहले ड्राई फ्रूट्स की कतरन से गार्निश करें।

पपीते का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-पपीता (पका हुआ)- 1
-दूध- आधा लीटर
-इलायची पाउडर- 1/2 टी स्पून
-ड्राई फ्रूट्स कटे- 1 टेबलस्पून
-देसी घी- 2 टेबलस्पून
-चीनी- 1/2 कप

 

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...