Breaking News

बनाएं चटपटी दही की चटनी, नोट करें पूरी रेसिपी

में अगर वहीं सब्जी, दाल, रोटी बनती है और आप उस खाने का टेस्ट बढ़ाना चाहते हैं तो चटनी सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। साथ ही चटनी बनाना आसान भी होता है।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें आम के छिलके, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

दही curd

चटनी को बनाकर फ्रिज में स्टोर कर लिया जाए तो ये दो से तीन दिन आराम से खाई जा सकती है। तो अगर आप घर में बने खाने का जायका बढ़ाना चाहती हैं तो दही की राजस्थानी स्टाइल चटनी बनाकर रख सकती हैं। इसे बनाना बिल्कुल आसान है। बस लहसुन और दही (curd) को इस तरह से मिक्स कर लें। जानें पूरी रेसिपी।

राजस्थानी स्टाइल दही की चटनी बनाने की विधि- सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। इसे फेंटने के बाद दही में कश्मीरी लाल मिर्च करीब एक चम्मच डाल लें। साथ में धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डाल लें। स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। लहसुन की कलियों को कूटकर रख लें। अब किसी पैन में तेल गर्म करें। तेल के गर्म होते ही इसमे जीरा चटकाएं।

साथ में राई और हींग का तड़का लगाएं। बारीक कटा प्याज डालें। प्याज भूनने के बाद इसमे लहसुन कुटा हुआ डालकर अच्छी तरह से भूनें। जब ये भुन जाएं तो दही (curd) डालकर मिक्स करें और भूनें। दही भुनने के बाद इसमे अचार का मसाला पाउडर और कसूरी मेथी डालकर मिक्स कर दें। बस तैयार है टेस्टी दही की चटनी, इसे फ्रिज में करीब 5 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

लहसुन और दही की चटनी (curd chutney) बनाने की सामग्री

1 कप दही
6-7 कली लहसुन
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
जीरा
राई
हींग
प्याज बारीक कटी हुई
अचार मसाला पाउडर
कसूरी मेथी
हल्दी पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...