Breaking News

बिधूना में उमड़ा आस्था का सैलाब: कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा की शुरूआत

• कलश यात्रा का जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत, नगर के सभी देवालयों में पहुंच कर की पूजा अर्चना

औरैया/बिधूना। कस्बा में श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। जिसके उपलक्ष्य में रविवार को कलश यात्रा (Kalash Yatra) निकाली गई, जिसमें आगे आगे श्रीभागवत महा पुराण व पीछे पीछे महिलाओं ने कलश को शीश पर धर कर पूरे नगर के मंदिरों पर भ्रमण किया और वहां से जल लेकर आने के बाद कलश को भागवत पंडाल के यज्ञ स्थल पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित किया।

कलश यात्रा (Kalash Yatra)

कस्बा बिधूना में सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा भक्ति ज्ञान यज्ञ रविवार को कलश यात्रा के साथ प्रारम्भ हो गया। इसके पूर्व कलश यात्रा कथा स्थल के पास के शिव मन्दिर से शुरू हुई। जहां एक सैकड़ा महिलाएं और कन्याएं पीला वस्त्र धारण कर सिर पर कलश उठाए नगर भ्रमण में शामिल हुईं।

👉लोकसभा चुनाव से पहले Old Pension Scheme की वापसी संभव!

कलश यात्रा कथा पंडाल से भरथना रोड, बेला रोड, बनखंडेश्वर मंदिर, नदी तिराहा, लोहा बाजार, दुर्गा मंदिर, शंकर मन्दिर, फीडर रोड से होते हुए कथा पंडाल श्रृंगारिका गार्डन पहुंच कर संपन्न हुई। परीक्षित श्री हरिश्चन्द्र वर्मा व श्रीमती नीलम ने बताया कि व्यासपीठ पर कानपुर से पधारे आचार्य पं. राज नारायण त्रिपाठी महाराज विराजमान होंगें।

कलश यात्रा (Kalash Yatra)

भागवत कथा का समय दोपहर 02 बजे से शाम 06 बजे तक होगा। 27 मई को व्यास पूजन के साथ कथा का विश्राम हो जाएगा। श्रीमद्भागवत कथा में श्रद्धालु नटवरनागर की भक्ति में झूमेंगे, साथ ही भगवान की बाल लीलाओं से लेकर असुरों के वध और यमुना में कलिंगा मर्दन के प्रसंग का रसपान करेंगे। प्रत्येक दिवस झांकी के माध्यम से भगवान के विभिन्न स्वरुपों एवं लीलाओं का दर्शन होगा। वहीं अंतिम दिन 28 मई को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

कलश यात्रा (Kalash Yatra)

कथा का शुभारंभ करते हुए व्यास आचार्य पं. राज नारायण त्रिपाठी ने कहा कि पावन नैमिषारण्य तीर्थ में सूत जी महाराज कथा सुना रहे हैं और सौनकादिक ऋषि श्रोता के रूप में कथा का श्रवण कर रहे हैं। सूत जी ने भागवत का महात्म्य बताते हुए कृष्ण भक्ति को श्रेष्ठ बताया। भक्ति, ग्यान, वैराग्य की विषाद व्याख्या के अलावा गोकरण धुन्धकारी की कथा और शुकदेव जन्म की कथा भी सुनाई।

👉कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, कहा हरियाणा में सरकार बनी तो मुफ्त देंगे बिजली और…

कलश यात्रा (Kalash Yatra) के शुभ अवसर पर विकास प्रताप सिंह, विशाल प्रताप सिंह, विवेक वर्मा, हिमांशु वर्मा, शैलेंद्र कुमार, नमन कुमार, निखिल कुमार, गोपाल जी, हिमांक, रचना, प्रीति, कंचन, प्रज्ञा, मोना, शिवांगी, हर्षिता, श्रेया, आख्या, नव्या, अनोखी सहित अन्य नगर वासी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...