ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जिलों को आवश्यक निर्देश जारी : मंगल पाण्डेय

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। संक्रमण के इस नए वेरिएंट की रोकथाम के संबंध में जिला स्तर पर जरूरी दिशा निर्देश दिया गया है। जिलों में पहले से बनाए गए डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर में बेड और उपकरणों की साफ सफाई कर क्रियाशील करने का आदेश दिए गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर कोराना के मरीजों को भर्ती किया जा सके। इसके साथ ही ओमिक्रोन के प्रबंधन को लेकर भारत सरकार से जारी दिशा-निर्देश का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है ।

श्री पाण्डेय ने कहा कि विदेश से भारत लौटने वाले बिहार के प्रवासियों की सूची जिलावार प्रतिदिन भेजी जा रही है । सूची के आधार पर चयनित व्यक्तियों से दूरभाष पर संपर्क कर उनके घर पर स्वास्थ्य कर्मियों को भेजकर सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है। विदेश से आने वाले व्यक्ति की आर.टी.पी.सी.आर. जांच करना सुनिश्चित किया जा रहा है । विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों की जांच पटना, गया एवं दरभंगा एयरपोर्ट पर की जा रही है। कम से कम 5% यात्रियों के आर.टी.पी.सी.आर. जांच के लिए रेंडम सैंपल संग्रह करने के लिए कहा गया है, जबकि अधिक से अधिक रैपिड एंटिजेन कीट की जांच की जाएगी। कोविड जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर उस यात्री का सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए आईजीआईएमएस भेजा जाएगा ।

कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें और मुंह पर मास्क और 2 गज की दूरी के साथ- साथ साफ-सफाई का भी ख्याल रखें

श्री पाण्डेय ने आम जनता से अपील कि है कि कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें और मुंह पर मास्क और 2 गज की दूरी के साथ- साथ साफ-सफाई का भी ख्याल रखें । इसके अलावा कोविड टीका का दोनों डोज जल्द लें। जिनका भी सेकेंड डोज का समय हो गया है, वे टीका लेकर पुरस्कार के भागी बने। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोराना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं । इसका परिणाम है कि विभाग निर्धारित समय से पूर्व ही टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में सफल हो रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

अगले 24 घंटे में प्रदेश के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तराखंड के पहाड़ी इलाको में बारिश का दौर ...