Breaking News

अमेरिकी कार्रवाई में कई हूती विद्रोहियों की मौत, लाल सागर में बढ़ सकता है तनाव

इस्राइल हमास युद्ध के बाद से लाल सागर और अरब सागर में पड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर लगातार हमेल हो रहे हैं। अब ताजा मामले में अमेरिकी सेना ने दावा किया है कि उनके बलों की कार्रवाई में कई हूती विद्रोही मारे गए हैं। अमेरिका की इस कार्रवाई के बाद लाल सागर इलाके में तनाव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। अमेरिका ने बताया कि आत्मरक्षा में उनके सुरक्षाबलों ने कार्रवाई की थी, जिसमें 10 के करीब हूती विद्रोही मारे गए हैं और उनकी तीन नावें भी डूब गईं।

सिंगापुर के व्यापारिक जहाज पर हूती विद्रोहियों ने किया था हमला
अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने एक बयान जारी कर बताया कि शनिवार को सिंगापुर का झंडा लगे एक व्यापारिक जहाज पर हूती विद्रोहियों ने हमला किया। हमले की जानकारी मिलने पर अमेरिका ने तुरंत अपने युद्धक जहाज मौके पर भेजे और हूती विद्रोहियों की दो एंटी शिप मिसाइलों को तबाह कर दिया। इसके बाद जब सिंगापुर का यह जहाज दक्षिणी लाल सागर में पहुंचा तो रविवार की सुबह फिर से हूती विद्रोहियों ने इस जहाज पर हमला किया। रविवार के हमले में हूती विद्रोहियों ने कई नावों में सवार होकर इस जहाज पर कब्जे का प्रयास किया।

अमेरिकी नौसेना की कार्रवाई में मारे गए हूती विद्रोही
इस पर अमेरिका ने अपने युद्धक जहाज के साथ ही सैन्य हेलीकॉप्टर मौके पर भेजे तो हूती विद्रोहियों ने अमेरिका के हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी की। इस गोलीबारी के जवाब में अमेरिका के हेलीकॉप्टर से भी हूती विद्रोहियों को निशाना बनाया गया। अमेरिका की इस कार्रवाई में कई हूती विद्रोही मारे गए और उनकी तीन नावें भी डूब गईं। एक नाव मौके से भागने में सफल रही। इस कार्रवाई में अमेरिकी सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हूती विद्रीहियों ने भी उनके 10 लोगों के मारे जाने की बात स्वीकार की है, साथ ही इसका अंजाम भुगतने की धमकी भी दी है। इस घटना के बाद लाल सागर इलाके में तनाव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है।

इस्राइल हमास युद्ध के बाद से लाल सागर में बढ़े व्यापारिक जहाजों पर हमले
बता दें कि बीती 19 नवंबर से अब तक लाल सागर और अरब सागर के अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर व्यापारिक जहाजों पर 23 बार हमले हुए हैं। इस्राइल हमास युद्ध के चलते ये हमले हो रहे हैं। दरअसल ईरान समर्थित हूती विद्रोही फलस्तीन के लोगों के समर्थन में और गाजा में इस्राइली कार्रवाई के खिलाफ ये हमले कर रहे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...