Breaking News

Health Care: उठाना पड़ेगा भारी नुकसान, ना करें ये गलती…

आज के समय में लोग अपनी फिटनेस के प्रति काफी जागरूक है और इसलिए खुद को फिट रखने और एक आकर्षक बॉडी पाने के लिए जिम का रूख करते हैं लेकिन ऐसे कुछ ही लोग होते हैं जो जिम में खुद को रेग्युलर रख पाते हैं। अधिकतर लोग कभी टाइम न होने या फिर अन्य कारणों से जिम को बीच में ही छोड़ देते हैं। अगर आप जिम करते हैं और एकदम से जिम छोड़ देते हैं। यहां तक कि घर पर भी व्यायाम नहीं करते तो इससे आपकी हेल्थ को काफी नुकसान हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको एकदम से जिम छोड़ने के कुछ नुकसानों के बारे में बताते हैं-

मसल्स लॉस-
जिम में आप ऐसी कई एक्टिविटीज करते हैं, जिससे आपकी मसल्स बिल्डअप होती हैं, लेकिन मसल्स एकदम छोड़ने बहुत तेजी से मसल्स लॉस होना शुरू हो जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अगर आप जिम नहीं जा रहे तो भी घर पर मसल्स की अलग−अलग एक्सरसाइज जरूर करें या फिर एक एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं।

फैट का बढ़ना-
एक्सरसाइज एकदम से छोड़ने का दूसरा नुकसान यह होता है कि इससे आपकी बॉडी का फैट बढ़ने लगता है। पहला तो आप जो अतिरिक्त कैलोरी लेते हैं, उसे बर्न नहीं कर पाते। दूसरा इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है, जिससे भी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

स्टेमिना कम होना-
जब आप जिम शुरू करते हैं तो शुरूआत में आपको भले ही थकान हो, लेकिन कुछ वक्त बाद आप खुद में काफी बदलाव महसूस करते हैं। आप स्टेमिना व स्टेंथ बढ़ती है और आप एक एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाते हैं, लेकिन जिम छोड़ने के कुछ वक्त बाद ही वह स्टेमिना व स्टेंथ खत्म हो जाती है और फिर आपको अपने भीतर काफी आलस्य महसूस होता है।

बीमारियों का खतरा-
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन जिम छोड़ने और एक सुस्त लाइफस्टाइल अपनाने से आपको कई गंभीर बीमारियों जैसे हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्टोक, मेटाबॉलिक सिंडोम, आस्टियोपोरोसिस, डिप्रेशन व एंग्जाइटी आदि होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

रखें इसका ध्यान-
अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है या फिर अन्य कारणों से जिम नहीं जा पाते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप कुछ आसान तरीकों से एक्टिव लाइफस्टाइल अपना सकते हैं। जैसे− आप घर पर भी थोड़ा सा व्यायाम जरूर करें। अगर आप अलग से एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो सिर्फ दस मिनट रस्सी ही कूदें या फिर अपनी पसंद का गाना लगाकर मस्त होकर डांस करें।

About Samar Saleel

Check Also

सावन सोमवार के व्रत में करें इन चीजों का सेवन, महादेव को भी लगाएं भोग

सावन के महीने में भगवान शिव शंकर की आराधना की जाती है। इस पूरे महीने ...