Breaking News

चोरी की गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स का हब बना मेरठ का सोतीगंज इलाका

लखनऊ। मेरठ का सोतीगंज इलाका चोरी की टू व्हीलर और फोर व्हीलर के स्पेयर पार्ट्स का हब बना हुआ है। यहां दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब इत्यादि जगहों से चोरी की गाड़ियां लाई जाती हैं, जिन्हें काट कर और खोल कर पुर्जों को शानदार पैकिंग के जरिये पूरे भारत की आटो पार्ट्स मार्केट में बिकने के लिए भेज दिया जाता है।

बताया जाता है कि इस क्षेत्र में करीब 32 बड़े मुस्लिम कबाड़ी हैं। जिनके पास कार्यरत कुशल कारीगर आनन-फानन में पूरी गाड़ी को खोल डालते हैं और पैकिंग करके मार्केट में बेचने के लिए भेज देते हैं।

बताया जाता है कि यह एक मुस्लिम इकोसिस्टम का बहुत बड़ा आधार है, जिसमें हिंदुओं की चुराई हुई कारें और बाइक्स बगैर किसी इन्वेस्टमेंट के मुस्लिमों के लिए लाखों रुपए देती थी। क्योंकि यह सभी कबाड़ी पूरे भारत में ऑटो पार्ट्स सप्लाई करते थे उसमें सभी मुस्लिम ही थे। योगी सरकार ने गुपचुप मेरठ के सोतीगंज कबाड़ी बाजार के 32 कबाड़ियों जो चोरी की गाड़ियां काटने का काम करते थे पर नजर रखी।

पूरे सुबूत जुटाए गए और पता चला कि इन्होंने गैरकानूनी तरीके से लगभग 48 अरब रुपए की संपत्ति बना ली है वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। इस गैंग का सबसे बड़ा कबाड़ी, जिसका नाम हाजी नईम उर्फ हाजी गल्ला है उसे गिरफ्तार किया गया। उसके चार करोड़ के बंगले को नीलाम कर दिया गया। उसकी आठ बड़ी दुकानों को जप्त कर लिया गया और उसके सभी बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए गए।

इस वक्त यह हाजी नईम और उसके चारों बेटे जेल में हैं और जितनी बार यह पेशी के लिए आता है उतनी बार यह तबीयत खराब होने का बहाना करता है। दूसरे सभी कबाडि़यों की कोठियां और दुकान जप्त करने की प्रक्रिया चालू कर दी गई है और मेरठ का यह कबाड़ी बाजार पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

रिपोर्ट-ऋचा

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...