सेहत के लिए फायदेमंद है बाजरा, इस तरह करें सेवन

पर्ल मिलेट प्रागैतिहासिक काल से भारत और अफ्रीका में सबसे व्यापक रूप से उगाया जाने वाला बाजरा है। यह नियमित आहार में शामिल करने के लिए उचित भोजन है। यह विभिन्न पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे फाइटिक एसिड, टैनिन और फिनोल का एक पूरा पैक है। यह प्रभावी रूप से उम्र बढ़ने से रोकता है, चयापचय में सुधार करता है और हृदय रोगों, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को कम करता है। बाजरा फाइबर का एक बिजलीघर है। यह रक्त वाहिकाओं पर एक जांच रखता है जिससे रक्त का प्रवाह आसान हो जाता है। बाजरे के नियमित सेवन से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है। यह मैग्नीशियम में समृद्ध है जो मधुमेह को ठीक रखने वाले ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करता है।

बाजरे की खिचड़ी:
खिचड़ी सेहतमंद होती है और हमेशा अच्छी होती है। इसलिए बाजरे के साथ इसे बनाएं। वेजिटेबल पर्ल बाजरा खिचड़ी को प्रेशर कुकर में आसानी से बनाया जा सकता है और अपने लंच मेन्यू में जोड़ा जा सकता है।

बाजरा डोसा:
बाजरा डोसा वजन घटाने और डायबिटीज से लडने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा खाना है। यह फाइबर के साथ आपकी भूख को प्रभावी ढंग से संतुष्ट करेगा और मधुमेह रोगियों के लिए ग्लूकोज को नियंत्रण में रखेगा।

Loading...

बाजरे के आट्टा लड्डू:
यदि आप कुछ मीठे और स्वस्थ खाने की लालसा रखते हैं, तो अपने मीठे दाँत को संतुष्ट करने के लिए इस आसान स्वादिष्ट बाजरे के आटे का लड्डू ट्राई करें।

मसाला बाजरे की रोटी:
बाजरे की रोटी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए काफी लोकप्रिय नुस्खा है। आप इसे आसान मसाला बाजरे की रोटी नुस्खा के साथ स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पतियों की इन आदतों को पत्नियां नहीं करतीं पसंद, ऐसे बन सकते हैं अच्छे पति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पति पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जहां ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *