Breaking News

लाखों कीमत से बना मिनी सचिवालय खंडहर में तब्दील

रायबरेली। एक तरफ सरकार मिनी सचिवालय (Mini secretaria) को अपग्रेड कर आम जनमानस को गांव में ही सुविधाएं देने का प्रयास कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर जगतपुर ब्लॉक के कल्याणपुर सुरजई में 10 वर्ष पूर्व बना मिनी सचिवालय खंडहर में तब्दील हो गया है। जगतपुर ब्लॉक क्षेत्र के कल्याणपुर सूची ग्राम सभा में वर्ष 2012-13 में बना लाखों की कीमत से बना मिनी सचिवालय रखरखाव के अभाव में खंडहर में तब्दील हो गया है।

प्रबुद्ध सम्मेलन में सपा कांग्रेस बसपा पर जमकर बरसे डिप्टी सीएम, कहा- भाजपा सरकार में सिर्फ चल रहा विकास राज

दरवाजे खिड़कियां सब गायब हो चुकी हैं। यहां तक की Mini secretaria में आज तक कोई खुली बैठक तक नहीं आयोजित की गई जबकि सरकार का नियम है की खुली बैठक मिनी सचिवालय में ही आयोजित की गयी। ग्राम प्रधान व पंचायत अधिकारी के उदासीन रवैया के कारण मिनी सचिवालय आज खंडहर में तब्दील हो चुका है।

मिनी सचिवालय

क्या है नियम- सरकार के आदेशानुसार ग्राम सभा में बने मिनी सचिवालय से ही आम जनमानस को आय, जाति, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र सहित कई योजनाओं का लाभ मिनी सचिवालय से मिल सके। उन्हें ब्लॉक व तहसील के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ग्रामीणों ने क्या कहा- राजेश पटेल, रमेश त्रिपाठी एवं पूर्व प्रधान मुन्ना ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व Mini secretaria का निर्माण कार्य हुआ था। लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के कारण आज खंडहर में तब्दील हो गया है।

विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालयों में स्टूडेंट काउंसिल के साथ योग क्लब करें स्थापित- राज्यपाल

क्या बोले जिम्मेदार-इस संबंध में जब खंड विकास अधिकारी हरिश्चंद्र गुप्ता से बात की गई तो बताया कि कई बार ग्राम पंचायत अधिकारी से कायाकल्प योजना के तहत मिनी सचिवालय को मरम्मत के लिए कहा गया है लेकिन ऐसा ना करने पर ग्राम पंचायत अधिकारी का वेतन रोक दिया गया है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

अविवि के 28 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को

• परीक्षार्थी 25 अप्रैल से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...