Breaking News

Rae Bareli : प्रभारी मंत्री ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

Rae Bareli के दीनशाह गौरा विकास खण्ड में आयोजित लोकार्पण और सम्मान समारोह में विकास खण्ड में कराये गये कार्यो व समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओं के साथ प्रभारी मंत्री ने पत्रकारों को भी सम्मानित किया गया।

Rae Bareli : देश की बागडोर सँभालने वाला जानता है गरीबों की मन की बात

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि जिस व्यक्ति के हाथ में इस समय देश की बागडोर है वह गरीबी से उठा है और गरीबों के मन की बात जानता है। इसीलिये गरीबों के हित के लिये उनके द्वारा नई-नई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चाहे स्वच्छ भारत मिशन हो या उज्ज्वला योजना यह सब गरीबों के हित के लिये ही है।

विकास कार्यों के शिलान्यास से हुआ कार्यक्रम का शुभारम्भ

कार्यक्रम का शुभारम्भ विकास खण्ड में कराये जा रहे विकास कार्यों के शिलान्यास से हुआ। तत्पश्चात सम्मान समारोह में अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। जिसमें शैलेंद्र पाण्डेय, कृपाशंकर द्विवेदी, मुनेश्वर सिंह, हिमांशू मिश्रा, गुड्डू शुक्ला व पत्रकार दुर्गेश कुमार मिश्र, रामचंद्र मिश्र, सुभाष द्विवेदी आदि को प्रशस्ति पत्र व शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को ब्लाक प्रमुख मीना पाण्डेय, भाजपा नेता अनुराग पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप यादव आदि ने संबोधित कर सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। कार्यक्रम का संचालन एसपी मिश्रा ने किया।

सर्व शिक्षा अभियान रैली को दिखाई हरी झण्डी

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने सर्व शिक्षा अभियान की रैली को स्काउट भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली अस्पताल चौराहा, पुलिस लाईन, बस स्टाप होते हुए जीआईसी ग्राउन्ड में समाप्त हुई। रैली का मुख्य उद्देश्य था कि आम जनमानस अपने-अपने बच्चों को प्राथमिक एवं पूर्व  माध्यमिक विद्यालयों में दाखिला कराकर अपने बच्चों का भविष्य उज्ज्वल करें।

Loading...
प्रभारी मंत्री ने किया ठोस एवं तरल संसाधन प्रबन्धक सर्वेक्षण का उद्घाटन

कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ‘नन्दी’ ने जिले के ठोस एवं तरल संसाधन प्रबन्धन सर्वेक्षण का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि जिले में एसएलआरएम प्रोजेक्ट की शुरूआत 04 फरवरी को की गयी। 12 से 19 फरवरी तक आॅनसाइट प्रेक्टिकल ट्रेनिंग , ट्रेनिंग प्राप्त महिलाओं को सूखे पेड़ की छाल, पत्तियों आदि का प्रयोग कर कम्पोस्ड खाद बनवाकर की गयी, जिसके परिणामस्वरूप 60 दिनों में उत्तम क्वालिटी की खाद प्राप्त हुई।
इस प्रोजेक्ट की शुरूआत होने से काफी लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ-साथ स्वच्छता बढ़ने से बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। जिला पूरी तरह से रोड साइड कचरा मुक्त, डम्पिंग साइड मुक्त होगा जिससे कचरा फेकने में प्रयुक्त हजारों एकड़ भूमि का प्रयोग जिले की प्रगति में किया जा सकेगा।

श्री ‘नन्दी’ ने एसएलआरएम से बेहतर कार्य करनेे की अपेक्षा की। उन्होंने महिला ट्रेनीज़ को उनकी कार्य दक्षता का प्रमाण-पत्र वितरित किया और एसएलआरएम सर्वे बुक का फीता काटकर विमोचन किया।

महराजगंज नगर पालिका में सर्वे टीम रवाना

एस0एल0आर0एम0 सर्वे टीम सर्वे करने के लिए रवाना होगी। कार्यक्रम के अन्त में मंत्री ने हरी झण्डी दिखा कर एस0एल0आर0एम0 सर्वे टीम की ग्रीन बटालियन को जन जागरूकता रैली के लिये रवाना किया। टीम ने कलेक्ट्रेट होते हुए डिग्री कालेज चौराहे से लेकर आस-पास के क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन, ठोस एवं तरल संसाधन की प्रबन्धन की जागरूकता सम्बन्धित जानकारियों आम लोगों तक पहुचांई।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जघन्य वारदात, उप्र के Fatehpur में भी रेप पीड़िता को जिंदा जलाया

उन्नाव में दरिंदगी की खबरें अभी तक ताजा हैं क‍ि आज पड़ोसी जनपद फतेहपुर से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *