Breaking News

मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने महाराणा प्रताप मार्ग पर कराये जा रहे मार्ग सुधार कार्य का औचक निरीक्षण किया

मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने निरीक्षण के समय ही निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जाँच हेतु मौक़े पर ही सड़क की खुदाई करवाई और मार्ग के दो स्थानों पर चौड़ाई की माप भी करवायी।

कहा- निर्माण कार्यों में मानक एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय, गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर सम्बंधित के ख़िलाफ़ होगी कठोर कार्रवाई।

लखनऊ। लोक निर्माण मंत्री ज़ितिन प्रसाद ने राज्य मंत्री  मयंकेश्वर शरण सिंह के साथ आज यहाँ हज़रतगंज स्थित महाराणा प्रताप मार्ग पर कराये जा रहे मार्ग सुधार कार्य का औचक निरीक्षण किया। ज़ितिन प्रसाद ने निरीक्षण के समय निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जाँच हेतु मौक़े पर ही सड़क की खुदाई करवाई तथा मार्ग के दो स्थानों पर चौड़ाई की माप करवायी।

इसके उपरांत उन्होंने कार्यस्थल पर ही कार्य से सम्बन्धित वांछित अभिलेख एवं सम्पादित कराये गये कार्यों की परीक्षण रिपोर्ट का अवलोकन भी किया। मार्ग पर कराये गये डीबीएम कार्य की मोटाई जाँची गयी जोकि मौके पर 5.00 सेमी मोटाई के सापेक्ष 6.00 सेमी पायी गयी।

लोक निर्माण मंत्री ने कार्य की गुणवत्ता जाँच हेतु मार्ग पर कराये गये डीबीएम कार्य से सम्बन्धित कोर की कटिंग भी करवायी और काटे गये कोर को सील कर उन्हें अवलोकित कराने के पश्चात उसकी जाँच क्वालिटी प्रमोशन सेल के सम्बन्धित अधिकारी से कराने के निर्देश भी गये। लोक निर्माण मंत्री में विभाग के क्वालिटी प्रमोशन सेल के उपस्थित जाँच अधिकारी को भी निर्देशित किया कि इसके परीक्षण में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

लोक निर्माण मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि निर्माण कार्यों में मानक एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर सम्बंधित के ख़िलाफ़ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिेये कि मार्ग पर कराये जा रहे अवशेष कार्य मानकों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण तथा शीघ्र पूर्ण कराया जाये।

उल्लेखनीय है कि राणाप्रताप मार्ग पर स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत 1.200 किमी लम्बाई में मार्ग सुधार का कार्य कराया जा रहा है। यह मार्ग 4-लेन डिवाइडर मार्ग है। भविष्य में विद्युत यूटिलिटीज, दूरसंचार कम्पनियों तथा अन्य कार्यदायी संस्थाओं पर समय-समय पर की जाने वाली मार्ग कटिंग को रोकने से बचाव हेतु दोनों तरफ यूटिलिटी डक्ट तथा फुटपाथ का निर्माण कराया जा रहा है।

निरीक्षण के समय लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियन्ता (विकास) एवं विभागाध्यक्ष संदीप कुमार, मुख्य अभियन्ता (मध्य क्षेत्र), अधीक्षण अभियन्ता, लखनऊ वृत्त, अधिशासी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, कार्य के प्रभारी सहायक अभियन्ता एवं अवर अभियन्ता सहित कार्य से सम्बन्धित ठेकेदार मेसर्स श्यामा कान्स्ट्रक्शन की तरफ से उनके प्रतिनिधि पुनीत अग्रवाल उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री योगी बोले, जो लोग बैलेट पेपर लूटने का काम करते थे वो ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं

 लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब भी कांग्रेस, सपा या ...