Breaking News

2024 में कांग्रेस की सरकार आते ही एएमयू का अल्पसंख्यक दर्जा बहाल कर दिया जायेगा- शाहनवाज़ आलम

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम (Shahnawaz Alam) ने कहा है कि 2024 में कांग्रेस की सरकार बनते ही अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) का अल्पसंख्यक दर्जा (minority status) बहाल कर दिया जाएगा। उन्होने मोदी सरकार पर चोरी से एएमयू (AMU) का अल्पसंख्यक दर्जा खत्म कर देने का आरोप लगाया है।

2024 के लोकसभा चुनाव में बाबा का बुलडोज़र बीजेपी के लिए प्रशस्त करेगा दिल्ली का रास्ता

कांग्रेस मुख्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति में शाहनवाज़ आलम ने कहा कि मोदी सरकार ने संसद के अंदर बिना विपक्ष को जानकारी दिये बहुत सारे कानूनों में बदलाव के साथ-साथ चुपके से एएमयू के अल्पसंख्यक दर्जे को भी खत्म कर दिया है। जिसे 1981 में इंदिरा गाँधी सरकार ने दिया था।

शाहनवाज़ आलम (Shahnawaz Alam)

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार एएमयू से इसलिए भी बैर रखती है कि वहाँ के छात्र लोकतंत्र की रक्षा के लिए संघर्ष करते हैं। जिसके उदाहरण के बतौर सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन और फरवरी 2014 में सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के एएमयू दौरे का विरोध को देखा जा सकता है। जिन्होंने यूपीए 2 सरकार द्वारा लाए जा रहे सांप्रदायिक हिंसा विरोधी बिल का भाजपा के साथ मिलकर विरोध किया था जिससे वहाँ के छात्रों और शिक्षकों में जबरदस्त नाराज़गी थी।

शाहनवाज़ आलम ने कहा की एएमयू की लोकतांत्रिक चेतना के कारण ही मोदी उका बजट भी कम कर दिया था। जिसके खिलाफ़ अल्पसंख्यक कांग्रेस ने 16 जुलाई 2022 को हर ज़िले से केंद्र सरकार को ज्ञापन भेज कर विरोध दर्ज कराया था।

भाजपा सांसद बृजभूषण का बड़ा बयान, कहा 2014 में ही राजनीति से लेने वाला था संन्यास मगर…

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि सरकार का यह तर्क कि एएमयू को मुसलमानों ने नहीं बनाया था बल्कि इसका निर्माण सरकार द्वारा पारित ऐक्ट से हुआ था, इसलिए उसे अल्पसंख्यक संस्थान का दर्जा नहीं दिया जा सकता ऐतिहासिक तौर पर झूठ और हास्यस्पद है। उन्होंने कहा कि इस तर्क के आधार पर तो यह भी कहा जा सकता है कि देश को स्वतंत्रता गांधी, नेहरू और उनके नेतृत्व में इसके लिए लड़ने वाले लाखों लोगों ने नहीं दिलवाई बल्कि ब्रिटिश संसद में पास हुए इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट 1947 (Indian Independence Act 1947) के कारण भारत आज़ाद हुआ था। शाहनवाज़ आलम ने कहा कि अल्पसंख्यक कांग्रेस पूरे प्रदेश में अलीगढ़ विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक दर्जे को बहाल करने के लिए अभियान चलायेगी।

About Samar Saleel

Check Also

बुद्ध जयंती के कार्यक्रमों में दिखी भारत-नेपाल की साझा बौद्ध विरासत की झलक

काठमांडू। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने बुद्ध जयंती के अवसर पर कई भव्य कार्यक्रम आयोजित ...