Breaking News

विद्यांत में मिशन शक्ति प्रशिक्षण


लखनऊ। मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत आज विद्युत हिंदू पीजी कॉलेज लखनऊ में आत्मरक्षा कौशल का प्रशिक्षण छात्राओं को दिया गया। स्पोर्ट के विभागाध्यक्ष डॉ. आर के यादव ने वीडियो के माध्यम से छात्राओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया। प्राचार्या प्रो धर्म कौर ने भी छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. बीबी यादव व छात्र अमन सोनकर ने भी इसमें सहयोग दिया।

वीडियो के माध्यम से छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। उनको बस में यात्रा, ऑटो रिक्शा यात्रा के दौरान अकेले सुनसान मार्ग पर चलते समय अथवा ट्रेन में यात्रा करते हुए यदि किसी अजनबी के द्वारा उनके साथ किसी भी तरह की छेड़खानी या बदतमीजी की जाती है तो किस तरह से वे स्वयं अपनी रक्षा करेंगी यह बताया गया। कुछ आसान तकनीकों का प्रयोग करके वह उस अजनबी से छुटकारा पाएंगी,तथा उसे मार भगाएंगी।

उन्हें यह भी बताया गया की किस तरह से वे अपने साथ रखे हुए पेन,गाड़ी की चाबी,स्प्रे दुपट्टा हैंड बैग,मोबाइल आदि का प्रयोग करके बदतमीजी अथवा छेड़खानी करने वाले का मुकाबला कर उसको मुंह तोड़ जवाब दे सकती हैं। यदि किसी ने सामने से गला पकड़ा तो किस तकनीक का प्रयोग करेंगे।

यदि पीछे से गला पकड़ा तो किस तकनीक का प्रयोग करेंगे और यदि दोनों हाथ पकड़ लिए तो किस तकनीक का प्रयोग करके स्वयं को मुक्त कराएंगे आदि कौशलों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के पश्चात छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के आधार पर तकनीको के प्रयोग के बारे में भी स्पष्ट रूप से बताया गया। बताई गई तकनीकों का छात्राओं द्वारा प्रैक्टिस भी की गई।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...