Breaking News

मनरेगा श्रमिकों का समय से किया जाए भुगतान: हेमंत राव

औरैया। अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम पर जनपद में आए पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने अपने तय कार्यक्रम के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना पहुंचकर कोविड-19 को लेकर हो रही कार्रवाई का निरीक्षण किया।

उन्होंने कोविड-19 को लेकर की जा रही टेस्टिंग के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। सीएचसी अधीक्षक वीपी शाक्य ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर टेस्टिंग हेतु दो टीमें गठित है। टीम-ए में डॉ. मनीष त्रिपाठी और डॉ. अंकिता त्रिपाठी व अन्य स्टाफ तथा टीम-बी में डॉ. संकल्प मिश्रा व डॉ. सत्यनाथ तथा अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। अपर मुख्य सचिव द्वारा विगत दिवसों में दोनों टीमों द्वारा की गई टेस्टिंग की समीक्षा की गई जिसमें पाया गया कि विगत दिन टीम ए द्वारा ग्राम भिखरा सरैया में तथा टीम भी द्वारा ग्राम डोंडापुर में टेस्टिंग की गयी।

चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि यह दोनों टीमें अपराहन दो बजे से तीन बजे के मध्य स्वास्थ्य केंद्र पर वापस आती हैं। टीमों के वापस आने पर यदि स्वास्थ्य केंद्र पर कोई व्यक्ति टेस्टिंग के लिए प्रतीक्षा कर रहा होता है तो उसका भी टेस्ट उसी दिन स्वास्थ्य केंद्र पर ही किया जाता है। अपर मुख्य के निर्देश दिए कि सैम्पलिंग पर विशेष ध्यान रखा जाए। सैंपल पर सम्बंधित व्यक्ति से संबंधित जानकारी मजबूती से चस्पा की जाए। यदि किसी व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उसे तत्काल एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती कराया जाए। उन्होंने टेस्टिंग में सावधानी बरतने तथा सैंपल के रखरखाव पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

मरीज से फोन पर बात कर जाना हाल

इस दौरान अपर मुख्य सचिव द्वारा 19 अगस्त को पाजिटिव पाये गये एक कोरोना मरीज से दूरभाष पर बात की गई। उन्होंने मरीज का हालचाल जाना। अपर मुख्य सचिव ने मरीज से दवाइयों व खानपान की व्यवस्था की जानकारी ली। जिस पर उन्हें संतोषजनक जवाब मिला।

महिलाओं के खातों में पहुंचाई जाए रकम

इसके बाद उन्होंने अस्पताल के कोल्ड चैन व महिला वार्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कोल्ड चेन में वैक्सीन के रख-रखाव की जानकारी ली और निर्देश दिए कि इस वार्ड में उचित तापमान बनाए रखा जाए। बिजली जाने पर जनरेटर की व्यवस्था अवशय होनी चाहिए। महिला वार्ड के निरीक्षण के दौरान चार महिलाएं भर्ती मिली जिनकी डिलीवरी हो चुकी थी। अपर मुख्य सचिव ने महिलाओं से बातकर उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछा। महिलाओं द्वारा बताया गया कि उन्हें अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं। अपर मुख्य सचिव ने सीएचसी अधीक्षक को निर्देश दिए कि महिलाओं को दी जाने वाली सहायता राशि समय से खातों में पहुंचाई जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए एवं सभी महिलाओं को मीनू के अनुसार ही भोजन दिया जाए।

Loading...

शासन स्तर से अभी भुगतान नहीं

उन्होंने विकासखंड बिधूना पहुंचकर मनरेगा योजना के अन्तर्गत किए जा रहे श्रमिकों के भुगतान की समीक्षा की। उन्होंने बीडीओ को निर्देश दिए कि सभी मजदूरों का भुगतान समय से किया जाए। बीडीओ सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एक अगस्त से 25 अगस्त तक के 271 ट्रांजैक्शन पर एफटीओ लगाया जा चुका है परंतु शासन स्तर से अभी भुगतान नहीं हुआ है।

ईओ पर कार्यवाही के निर्देश

इसके बाद उन्होंने बिधूना नगर पंचायत बिधूना के अम्बेडकर नगर वार्ड की गली नं. एक और तीन एवं राधास्वामी सत्संग वाली गली का निरीक्षण किया। जहाँ उन्होंने साफ सफाई का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान नालियों में पानी भरा हुआ पाया गया। इस संबंध में अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि एक दिन छोड़कर नालियों की सफाई कराई जाती है तथा गलियों में प्रतिदिन सुबह-शाम सफाई कार्य कराया जाता है। अपर मुख्य सचिव ने वार्ड वासियों से साफ सफाई के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिस पर वार्ड निवासी आर एस मिश्रा, शिवम राठौर आदि द्वारा बताया गया कि नालियों की सफाई काफी दिनों तक नहीं होती है।

मौके पर साफ सफाई की स्थिति खराब पाई गई। कई वार्ड वासियों द्वारा बताया कि वाटर सप्लाई समय से नहीं होती है। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अधिशासी अधिकारी द्वारा समुचित सर्वेक्षण नहीं किया जा रहा है और अपने दायित्व के निर्वहन में लापरवाही बरती जा रही है। इस पर उन्होंने जिलाधिकारी को अधिशासी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी बिधूना सहित अन्य सभी संबंधित लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

सभी मन्दिरों से विवादित ढांचे हटने तक शान्त नहीं बैठेगी हिन्दू महासभा

लखनऊ। अखिल भारत हिन्दू महासभा, उत्तर प्रदेश ने आज यहां राम मन्दिर के विवादित ढांचे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *