Breaking News

गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय टकराने की आशंका, NDRF की टीम तैनात

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के गुजरात में 15 जून को जखाऊ बंदरगाह के पास टकराने की आशंका के बीच राज्य में एक विस्तृत निकासी योजना बनाई गई है।

👉21 जून को अमेरिका का दौरा करेगे पीएम मोदी, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

राज्य पुलिस, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और अन्य एजेंसियों ने गुजरात के उत्तरी समुद्र तट के 5 किमी के भीतर आबादी को खाली करना शुरू कर दिया है।

प्रशासन ने अब तक 7,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मुंद्रा और कांडला सहित प्रमुख बंदरगाहों को बंद कर दिया गया है। केंद्रीय कैबिनेट सचिव संभावित विनाश को कम करने की तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि चक्रवात के दौरान गुजरात में 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अंदेशा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि बचाव दल चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के मार्ग में संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने चक्रवात से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और गुजरात सरकार की तैयारियों की समीक्षा के लिए नयी दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस चक्रवात का पाकिस्तान पर भी असर पड़ने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को तटीय गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट बरकरार रखा और यह पुष्टि की कि चक्रवात 8 किमी प्रति घंटे की महत्वपूर्ण गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

सोमवार की शाम 5.30 बजे तक, चक्रवात की स्थिति जखाऊ पोर्ट से लगभग 400 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में थी। चक्रवात के 14 जून की सुबह तक उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 15 जून को दोपहर तक जखाऊ बंदरगाट से टकराने की भविष्यवाणी की गई है।

About News Room lko

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...