Breaking News

भारत में प्रतिदिन रिकॉर्ड सवा करोड़ वैक्सीनेशन :  मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों से संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा, ‘पूरी टीम ने बहुत काम किया है। बहुत-बहुत शुभकामनाएं। सौ वर्ष की सबसे बड़ी महामारी में हिमाचल चैंपियन बनकर सामने आया है। भारत आज एक दिन में सवा करोड़ टीके लगाकर रिकॉर्ड बना रहा है।’ उन्होंने कहा, भारत में कोविड-19 रोधी टीकों की प्रतिदिन 1.25 करोड़ खुराक दी जा रही है और यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से अधिक है। इसके लिए उन्होंने टीकाकरण अभियान में जुटे सभी कर्मियों की जमकर प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि टीके की एक शीशी से अगर 11 खुराक दी जाती है तो टीकों पर होने वाले खर्च में 10 प्रतिशत की बचत की जा सकती है।

मालूम हो कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां अब तक सभी पात्र लोगों को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। इस उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब तक टीकों की 70 करोड़ खुराक लगा चुका है। उन्होंने एक बार फिर ‘दवाई भी, कड़ाई भी’ के मंत्र का पालन करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हिमाचल वासियों ने किसी भी अफवाह को या दुष्प्रचार को टिकने नहीं दिया। हिमाचल इस बात का प्रमाण है कि देश का ग्रामीण समाज किस प्रकार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज वैक्सीनेशन अभियान को सशक्त कर रहा है। सशक्त होती कनेक्टिविटी का सीधा लाभ पर्यटन को भी मिल रहा है, फल-सब्जी का उत्पादन करने वाले किसान-बागवानों को भी मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि गांव-गांव इंटरनेट पहुंचने से हिमाचल की युवा प्रतिभाएं, वहां की संस्कृति को, पर्यटन की नई संभावनाओं को देश-विदेश तक पहुंच रहे हैं। हाल में देश ने एक और फैसला लिया है, जिसे मैं विशेषतौर पर हिमाचल के लोगों को बताना चाहता हूं। प्रधानमंत्री ने हिमाचल के किसानों और बागवान उत्पादकों से अगले 25 वर्षों के भीतर हिमाचल में कृषि को जैविक बनाने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा धीरे-धीरे हमें अपनी मिट्टी को रसायनों से मुक्त करना होगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में बदलाव हुआ है। अब इसके नियम बहुत आसान बना दिए गए हैं। इससे हिमाचल में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं। केंद्र सरकार अब बहनों के स्वयं सहायता समूहों के लिए विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने वाली है। इस माध्यम से हमारी बहनें, देश और दुनिया में अपने उत्पादों को बेच पाएंगी। सेब, संतरा, किन्नू, मशरूम और टमाटर ऐसे अनेक उत्पादों को हिमाचल की बहनें देश के कोने-कोने में पहुंचा पाएंगी। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, युवा व खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई अन्य गणमान्य लोग भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कुछ चिकित्सकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित कुछ स्वास्थ्य कर्मियों से भी बात की।

 

 

About Samar Saleel

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...