Breaking News

युवाओं को रोजगार के अवसर मिले इसके लिए सभी जनपदों की आईटीआई में नियमित रूप से रोजगार मेलों का आयोजन

लखनऊ: प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के सपनों को व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करते हुए उन्हे आत्मनिर्भर तथा रोजगार से जोड़ने का कार्य करते हुए पूरा कर रहे है। आज के समय में युवाओं को हर क्षेत्र में काम करना चाहिए जिससे कि रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को अधिक से अधिक रोजगार प्राप्त होगा।

युवाओं को रोजगार के अवसर मिले इसके लिए सभी जनपदों की आईटीआई में नियमित रूप से रोजगार मेलों का आयोजन

उक्त बाते प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने आईटीआई अलीगंज लखनऊ में आयोजित मण्डल स्तरीय रोजगार मेले में कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बेटियों के लिए बेटियां पढ़े और आगे बढ़े का नारा दिया है। जिसे प्रदेश सरकार पूरी लगन से पूरा कर रही है।

बेटियों को पढ़ाने के साथ-साथ उनको विभिन्न तकनीकि ट्रेड में प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री की मिशन रोजगार योजना के तहत सरकार के द्वारा लोगो को रोजगार दिलाने के लिए सरकार संकल्पित है तथा कौशल विकास एवं आई0टी0आई0 में उद्योगों के साथ डी0एस0टी0 के माध्यम से प्रशिक्षण को उद्योगों के अनुरूप तैयारकर समस्त अभ्यर्थियों को रोजगार दिलाने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में आज राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अलीगंज, लखनऊ में कौशल विकास मिशन लखनऊ मण्डल एवं राजकीय आई0टी0आई0 लखनऊ मण्डल, एवं क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय लखनऊ मण्डल के संयुक्त तत्वाधान में मण्डल स्तरीय वृहद रोजगार मेले का फीता काट कर शुभारम्भ किया।

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर तथा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मंत्री ने आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करने वाले 08 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किये। मंत्री जी को मिशन निदेशक आन्द्रा वामसी द्वारा प्रतीक चिन्ह तथा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीकि शिक्षा हर किसी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास द्वारा युवाओं को तकनीकि प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। तकनीकि प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर मिले इसके लिए सभी जनपदों की आईटीआई में नियमित रूप से रोजगार मेले, अप्रेंटिंस मेला, प्लेसमेंट डे आदि आयोजित किये जा रहे है।

नरेश बंसल, राज्यसभा सांसद, उत्तराखण्ड द्वारा छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा गया की सरकार बेहतर प्रशिक्षण प्रदान कर युवको/युवतियों को समाज में अपने कौशल से रोजगार से जुड सकते है। मेहनत का कोई विकल्प नही है।

नीरज बोरा, विधायक लखनऊ उत्तरी द्वारा माननीय मंत्री जी के साथ चयनित अभ्यर्थियो को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया तथा सरकार के मुख्यमंत्री मिशन रोजगार के तहत मेलो की सराहना की गयी।

 

About reporter

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...