Breaking News

बीमार और बुजुर्ग से ज्‍यादा कोरोना महामारी से मर रहे हैं ऐसे लोग

 देश ही नहीं बल्‍कि दुनिया के कई हिस्‍सों में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। हालांकि करीब 50 हजार लोगों पर किए गए अध्‍ययन से एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इसमें पता चला है कि कोविड के गंभीर लक्षण के साथ-साथ मरने वालों में उन लोगों की संख्‍या ज्‍यादा है, जो व्‍यायाम नहीं करते और सुस्‍त रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसे लोगों के महामारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने और गहन देखभाल की आवश्यकता ज्‍यादा है। शोधकर्ताओं ने ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। अध्ययन में पाया गया कि गंभीर कोविड रोग में इस तरह के मरने वालों की संख्‍या अंग प्रत्यारोपण के इतिहास से आगे निकल गई है।

वास्तव में धूम्रपान, मोटापा या हाई ब्‍लड प्रेशर जैसे अन्य जोखिम कारकों की तुलना में व्‍यायाम नहीं करते और बैठे रहने वाले वाले में बीमारी का जोखिम सबसे ज्‍यादा है।

गंभीर कोविड-19 संक्रमण से जुड़ी पहले से मौजूद स्थितियां उम्र, पुरुष होने के साथ-साथ मधुमेह, मोटापा या हृदय रोग हैं। लेकिन अब तक, इसमें गतिहीन जीवन शैली को शामिल नहीं किया गया है।

यह देखने के लिए कि क्या व्यायाम की कमी से गंभीर संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने, गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में प्रवेश करने और मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है, शोधकर्ताओं ने जनवरी और अक्टूबर के बीच कोविड-19 से संक्रमित संयुक्त राज्य में 48,440 वयस्कों में इन परिणामों की तुलना की।

रोगियों की औसत आयु 47 थी और पांच में से तीन महिलाएं थीं। मोटापे के लिए दहलीज से ठीक ऊपर, उनका मास-बॉडी इंडेक्स 31 था।

About Aditya Jaiswal

Check Also

एनएमसी की तरह बनेगा राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू की प्रक्रिया

देश में जल्द ही एमबीबीएस की तरह दंत चिकित्सा शिक्षा के स्वरूप में बदलाव देखने ...