Breaking News

 सांसद सत्यदेव पचौरी ने बेहतरीन प्रादर्शन करने वाले चिकित्सालयों को प्रशश्ति पत्र देकर किया सम्मानित

कानपुर। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यू.एच.एम. पुरुष अस्पताल (उर्सला) में योजना की वर्षगांठ मनायी गई । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी ने योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये।

यू.एच.एम. पुरुष अस्पताल (उर्सला) के सभागार में वृहस्पतिवार को आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आयुष्मान भारत योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित किया गया। आयुष्मान योजना का प्रारम्भ 23 सितम्बर 2018 को हुआ था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी ने योजना के नवीन लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये।

इसके साथ ही आयुष्मान योजना के अन्तर्गत शामिल चिकित्सालयों को योजना में बेहतरीन कार्य करने के लिए प्रशश्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सत्यदेव पचौरी ने आयुष्मान भारत योजना में कार्य करने वाले सभी चिकित्सकों और आयुष्मान मित्रों को उनके अच्छे कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति मेहनत करके रोटी खाता है पर बीमारी के खर्च से टूट जाता है, चिकित्सा क्षेत्र सेवा का क्षेत्र है जो जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है, यदि आप किसी का जीवन बचा सके और वह भी निःशुल्क तो यह सबसे बड़ा कार्य है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से लायी गई यह योजना पूरे विश्व की सबसे बड़ी योजना है जो गरीबों को चिकित्सीय लाभ दे रही है। उन्होंने कहा कि गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें कैंसर और ह्रदय जैसी बड़ी और खर्चीली बीमारियों का निःशुल्क उपचार मिलेगा जो कि इस योजना से संभव हुआ है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने सभी को बधाई दी और भविष्य में और बेहतर कार्य करने के लिए कहा। अपर निदेशक डॉ. जी.के. मिश्रा ने कहा कि आयुष्मान जैसी महत्वकांक्षी योजना विश्व में कहीं नहीं है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक उर्सला डॉ. ए.के.निगम ने बताया कि जिला चिकित्सालय में 4-5 आयुष्मान मित्र हर दिन लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कार्य करते हैं।
कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के.सिंह व डॉ. एक.पी.मिश्रा, सभी आयुष्मान मित्र, आयुष्मान योजना में शामिल चिकित्सालयों के प्रतिनिधि व लाभार्थियों ने भाग लिया।

आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त कर चुकी लक्ष्मीपूर्वा की संगीता (32) ने बताया कि आयुष्मान योजना के अन्तर्गत 6 सितम्बर को उनका नाक का निःशुल्क ऑपरेशन उर्सला में हुआ है। लाल बंगला के विशाल गुप्ता ने बताया कि योजना के अन्तर्गत उनका हर्निया का निःशुल्क ऑपरेशन 25 सितम्बर को उर्सला में होना है।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुधाकर ने बताया कि योजना के अन्तर्गत जिले में 20 सरकारी और 167 निजी चिकित्सालय आबद्ध हैं। योजना में अब तक 2.51 लाख आयुष्मान कार्ड बनाये गए है। इसमें 39 हज़ार लाभार्थियों का मुफ्त उपचार कराया जा चुका है जिसके लिए सरकार द्वारा 33.94 करोड़ का भुगतान किया गया है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मेडिकल स्टोर कर्मचारी के हत्याकांड में लापरवाही बरतना इंस्पेक्टर को पड़ा भारी, हुआ ये…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कानपुर के दर्शनपुरवा में हुए मेडिकल स्टोर कर्मचारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *