Breaking News

वेट लॉस के लिए मशरूम है फायदेमंद, जानिए कैसे…

शरूम खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। नई रिसर्च में सामने आया है कि मशरूम दिमाग की कोशिकाओं के विकास के साथ ही मेमोरी बढ़ाने में भी मदद करता है। मशरूम ऐसी सब्जी है जिसे कुछ लोग कम खाना पसंद करते हैं।

वहीं कुछ का ये फेवरेट होता है। अगर आप मशरूम को बेकार की सब्जी समझकर नहीं खाते हैं तो इसके फायदे सुन हैरान रह जाएंगे। मशरूम में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन बी5 जैसे सेहतमंद तत्व होते हैं। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैल

अगर आप वेट लॉस की जर्नी पर हैं तो मशरूम को डाइट में शामिल करें। इसमे फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में होता है इसलिए मशरूम खाने के बाद भूख जल्दी नहीं लगेगी। वहीं वसा और शुगर की ना के बराबर मात्रा और ढेर सारे पौष्टिक तत्व सारे जरूरी मिनरल्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। मशरूम को पानी में पकाकर सलाद में मिलाकर भी आसानी से खाया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीज मशरूम को आसानी से खा सकते हैं। मिनरल्स और फाइबर से भरपूर मशरूम में शुगर और कार्बोहाइड्रेट ना के बराबर होते हैं। जिससे ये शरीर का ब्लड शुगर नहीं बढ़ाते और इंसुलिन बनाने में मदद करते हैं।

नई रिसर्च में सामने आया है कि मशरूम नर्व सेल्स को रिपेयर करने में तेजी से मदद करते हैं। जिससे याददाश्त तेज होती है। खासतौर पर डिमेंशिया के मरीजों के लिए मशरूम फायदेमंद है। वहीं अगर आप स्ट्रेस और तनाव की वजह से परेशान रहते हैं तो मशरूम को खाएं। ये आपके दिमाग को संतुलित करने में मदद करेगा।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...