Breaking News

GARIB RATH में सफर करना होगा मंहगा

भारतीय रेल की गाडी GARIB RATH से सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। रेलवे अब बेडरोल का शुल्क गरीब रथ ट्रेनों के किराये में जोड़ने की तैयारी कर रहा है।

GARIB RATH के बेडरोल का शुल्क बढ़ाए जाने की है आशंका

अब तक गरीब रथ में बेडरोल का किराया नहीं लिया जाता है परन्तु अब भारतीय रेलवे गरीब रथ ट्रेनों के किराये में बेडरोल का शुल्क शामिल करने की तैयारी कर रही है। एेसे में साफ है बेडरोल का किराया टिकट किराए में जुड़ने से गरीब रथ की सभी ट्रेनों की एसी बोगी में सफर करना पहले से महंगा हो सकता है।
खास बात तो यह है कि बीते करीब एक दशक से ज्यादा का समय हो गया है यह किराया महज 25 रुपये है। गरीब रथ ट्रेनों की तरह, अन्य ट्रेनों में भी पिछले एक दशक में बेडरोल की कीमतों में संशोधन नहीं किया गया है।
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि बेडरोल के बेहतर रखरखाव को देखते हुए अन्य ट्रेनों में भी लागू होने की संभावना है।

बेडरोल शुल्क में क्यों नहीं हुई बढ़ौतरी

हाल ही में पुनर्विचार उपनियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (डीकैग) ने सवाल उठाया था कि गरीब रथ के बेडरोल शुल्क में बढ़ोतरी क्यों नहीं हो रही है। उसने एक नोट जारी करते हुए बोडरोल का शुल्क बढ़ाने आैर उस शुल्क को ट्रेन किराये में ही शामिल करने का सुझाव दिया है। एक रेल अधिकारी का कहना है किराया हमेशा एक जैसा नहीं रहता है।

गरीब रथ ट्रेनों के बेडरोल शुल्क की समीक्षा होगी और फिर अगले छह महीनों में टिकट की कीमत में उन्हें शामिल किया जाएगा। वर्तमान में, रेलवे अपने सभी वातानुकूलित कोचों में बेडरोल किट की आपूर्ति करता है और इसका 25 रुपये शुल्क टिकट किराए में शामिल है। हालांकि, यह गरीब रथ और दुरंतो ट्रेनों के लिए नहीं है। यहां अपनी जरूरत के मुताबिक लोग टिकट खरीदते समय किट बुक कर सकते हैं।

रवि गोकुल

About Samar Saleel

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...