Breaking News

My Stamp :अब विवाह व सालगिरह पर भी जारी हो सकेगा डाक टिकट

आजकल शादियों का सीजन जोरों पर है। हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अनोखा करना चाहता है। डाक विभाग ने लोगों के सुनहरे और यादगार पलों को और अधिक खूबसूरत बनाने के इरादे से एक अनूठी पहल My Stamp की शुरुआत की है।

डाक विभाग की ‘My Stamp’ सेवा

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की ‘My Stamp’ सेवा के तहत लोग अब अपनी शादी पर यादगार के रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं। शुभ विवाह के विभिन्न पलों को डाक टिकटों के माध्यम से यादगार बनाया जा सकता है। लखनऊ में यह सुविधा लखनऊ जीपीओ में आरम्भ हो गई है। आवश्यकतानुसार अन्य डाकघरों में भी इसे उपलब्ध कराया जायेगा।

My-Stamp-Unique initiative of Post office now marriage and anniversary postal stamp can be obtained from postal department

डाक-टिकट देशभर में कहीं भी

निदेशक डाक सेवाएं ने बताया कि 5 रुपए के डाक-टिकट,जिस पर विवाहित नव युगल की खूबसूरत तस्वीर होगी उसे देशभर में कहीं भी भेजा जा सकता है। इस डाक टिकट पर बाक़ायदा शुभ विवाह भी लिखा होगा।

मात्र 300 रुपए के खर्च पर 12 डाक-टिकट

श्री यादव ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए मात्र 300 रुपए के खर्च पर 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। इसी प्रकार सालगिरह को भी यादगार बनाने के लिए “माई स्टैम्प” डाक टिकट जारी किये जायेंगे। जिस पर हिंदी में ‘सालगिरह मुबारक” और अंग्रेजी में “हैप्पी एनिवर्सरी” के साथ युगल की तस्वीर लगी होगी।

प्यार को बेशुमार दिखाने का सुनहरा मौका

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है। ऐसे में शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर जन्मदिन तक की तमाम खुशियों के पलों पर ‘माई स्टैम्प’ के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। अगर आप किसी से बेशुमार प्यार करते हैं,तो इस प्यार को बेशुमार दिखाने का सुनहरा मौका डाक विभाग दे रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

आज संसद परिसर में बजट के खिलाफ विपक्ष का प्रदर्शन; राज्यों की अनदेखी का आरोप

नई दिल्ली:  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर सहयोगी दलों की बैठक में शनिवार ...