नरेंद्र मोदी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल

पीएम मोदी को टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है। टाइम पत्रिका ने कहा है कि भारत 7 दशकों से दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारत में सभी धर्मों के लोग रहते हैं, हिंदू, मुस्लिम, बौद्ध।

मोदी भारत के एकमात्र राजनेता हैं, जिन्होंने इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है। सूची में अन्य भारतीयों में Google के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्मान खुराना, एचआईवी शोधकर्ता रविंदर गुप्ता शामिल हैं। यह सूची हर साल टाइम पत्रिका द्वारा जारी की जाती है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हुए दुनिया को प्रभावित करने वाले लोग शामिल हैं।

पीएम मोदी टाइम मैगज़ीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में 2014 में सत्ता में आने के बाद से चार बार दिखाई दिए हैं। उनका नाम 2014, 2015, 2017 और 2020 में सूची में दिखाई दिया है। 82 वर्षीय बिलकिस, जिन्हें दादी के नाम से भी जाना जाता है, वह शाहीन बाग में चर्चा में आई थीं, उन्हें भी 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया है।

Loading...

प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता, जिन्होंने पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी से मुक्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, को भी इस सूची में शामिल किया गया है। लंदन में दुनिया का एकमात्र मरीज है, जो एचआईवी मुक्त हो गया है।

पीएम मोदी के अलावा, सूची में दुनिया भर के नेता शामिल हैं, जिनमें शी जिनपिंग, ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन, डोनाल्ड ट्रम्प, कमला हैरिस, जो बिडेन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शामिल हैं।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास कोरोना संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उन्‍होंने खुद इसकी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *