Breaking News

नवयुग में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

लखनऊ। आज स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन नवयुग कन्या महाविद्यालय की ‘राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई’ एवं ‘अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद’ के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती माता की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से किया गया।

👉एपी सेन में स्वामी विवेकानंद जन्म जयन्ती पर संगोष्ठी, स्वामी मुक्तिनानन्द ने बताया शिक्षा का महत्व

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने छात्राओं को विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए कहा तथा कहा कि अगर भारत को 2047 में एक विकसित राष्ट्र बनना है तो हमें विवेकानंद के आदर्शों को स्वीकार करना होगा। विकसित राष्ट्र बनने के लिए सतत विकास पर ध्यान देना होगा। जल, जन, जीवन, जंगल इत्यादि को समान रूप से महत्व देना होगा।

नवयुग में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफेसर प्रीति सक्सेना डीएवी डिग्री कॉलेज तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लखनऊ पश्चिम की जिला सह प्रमुख ने विवेकानंद के बारे में छात्रों को बताया। शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लखनऊ पश्चिम के जिला प्रमुख डॉक्टर प्रवीण मिश्रा ने 2047 में विकसित राष्ट्र का स्वप्न छात्रों के अंदर जोर-जोर से भरने का प्रयत्न किया।

👉भाषा विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षाोत्सव समारोह का हुआ समापन

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान-पलक तिवारी, द्वितीय स्थान-तनवीर एवं तृतीय स्थान सुरभि को मिला।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान- निवेदिता, द्वितीय स्थान- वरीशा कुरैशी तथा तृतीय स्थान प्रिंसी को दिया गया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किय।

नवयुग में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

इस अवसर पर महाविद्यालय की सभी शिक्षिकाएं, राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी ऐश्वर्या सिंह, डॉक्टर प्रतिमा घोष, डॉ नेहा अग्रवाल एवं डॉक्टर श्वेता उपाध्याय तथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की खेलो इंडिया की प्रांत प्रमुख डॉक्टर सीमा पांडे, जिला संयोजक शौर्य वर्धन सिंह एवं नवयुग कन्या महाविद्यालय की सभी छात्राएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम के गायन से किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...