Breaking News

स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए उसे हर समस्या से निजात दिलाएगी नीम की पत्तियां

बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान का बुरा असर हेल्थ ही नहीं स्किन पर भी पड़ता है. इस कारण हमारी स्किन पर रैशेज, झुर्रियां व अन्य समस्याएं बनी रहती हैं.

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए ब्यूटी रूटीन के अलावा सही डाइट का लिया जाना भी बहुत जरूरी है. इन टिप्स के अलावा अगर आप स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए उस पर किन्हीं चीजों को लगाना चाहते हैं. नीम को त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.

इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. त्वचा के लिए आप ताजी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानें आप किन चीजों को नीम में मिलाकर इसे ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.

नीम और शहद

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसकी देखभाल करने के लिए आप नीम और शहद का फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए 10 से 12 नीम की पत्तियों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें.

नीम और बेसन

इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें. इसे लगाने से पहले चेहरे को क्लीन करना न भूलें.

नीम और एलोवेरा

स्किन केयर में बेस्ट एलोवेरा को नीम के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स तो दूर होंगे, साथ ही स्किन हाइड्रेट भी रहेगी. इसके लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नीम पाउडर मिलाएं. इस मास्क को चेहरे पर आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.

 

About News Room lko

Check Also

डायरिया रोकथाम अभियान की शुरुआत, जानिए कैसे करें इस खतरनाक रोग से बचाव

डायरिया (दस्त) की समस्या सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली मानी जाती है, ...