Breaking News

बालो में आएगी नयी जान,उपयोग में लायें ये हेयर मास्क…

सही डायट न लेने और स्ट्रेस व टेंशन की वजह से स्किन का ग्लो तो जाता ही है बालों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल तेजी से टूटने लगते हैं और वे बेजान हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है एक ऐसे टॉनिक की जो बालों को तो हेल्दी रखे ही साथ ही उनकी ग्रोथ में भी मदद करे। अगर आप लंबे,घने और मजबूत बाल चाहती हैं, तो फिर करी पत्ता लगा सकती हैं।

करी पत्ता का इस्तेमाल आमतौर पर किचन में किया जाता रहा है लेकिन यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो स्कैल्प को हेल्दी और यंग बनाए रखने में मदद करते हैं। स्कैल्प जब हेल्दी रहती है तो हेयर फॉलिकल्स भी मजबूत होते हैं जिससे बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं और वे नहीं झड़ते। करी पत्ता बालों का झड़ना भी रोकता है और उन्हें पतले होने से भी बचाता है और तो यह उन्हें असमय ग्रे या सफेद होने से बचाता है।

करी पत्ता का पैक बनाने के लिए लिए 1 चम्मच मेथी दाना लें और उसे रातभर के लिए आधा कप पानी में भिगो दें। अगरे दिन मेथी दाना को दो कप करी पत्ता के साथ पीस लें। अब इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। हेयर कैप पहन लें और फिर 2 घंटे बाद सिर को साफ पानी से धो दें। इसके बाद शैंपू करें और फिर से अच्छी तरह बालों को धो लें। इस प्रोसेस से करी पत्ता पैक को हफ्ते में कम से कम 3 तीन लगाएं। कुछ ही वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

हेल्दी डायट लें और सही जीवनशैली अपनाएं। पर्याप्त मात्रा में मौसमी फल और सब्जियां खाएं। पर्याप्त नींद लें और स्ट्रेस व टेंशन से दूर रहें। हफ्ते में 2 दिन बालों की तेल से मसाज करें और स्टीम दें। धूप में बाहर निकलते वक्त बालों को कवर करके रखें और ज्यादा टाइट न बाधें।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...