Breaking News

नवनियुक्त नगरीय निकाय अधिकारियों ने किया भरवारा एसटीपी का दौरा

• स्वेज इंडिया के विशेषज्ञों ने अधिकारियों के समक्ष संयंत्र की कार्यप्रणाली पर विस्तृत प्रस्तुति दी

लखनऊ,। सुएज इंडिया (Suez India) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित नव-नियुक्त उत्तर प्रदेश पालिका सेवा के लगभग 100 अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत एक फील्ड विजिट का आयोजन किया। यह फील्ड विजिट नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के अमृत मिशन निदेशालय के निर्देश पर आयोजित किया गया। इस भ्रमण का उद्देश्य सीवरेज और जल उपचार संयंत्रों के कामकाज से संबंधित जानकारी देकर नवनियुक्त अधिकारियों के ज्ञान में व्यावहारिक रूप से वृद्धि करना था।

इस प्रशिक्षण भ्रमण कार्यक्रम में स्वेज इंडिया द्वारा संचालित व प्रबंधित किए जाने वाले भरवारा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का दौरा शामिल था। स्वेज इंडिया के विशेषज्ञों द्वारा अधिकारियों को संयंत्र की कार्यप्रणाली पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। इस दौरान नगर विकास विभाग के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

सुएज इंडिया Suez India

नगरीय प्रशिक्षण एवं शोध केन्द्र, नगर विकास विभाग लखनऊ के डिप्टी डायरेक्टर डॉ सुनील कुमार यादव, ने कहा, “फील्ड विजिट के दौरान हम भरवारा एसटीपी पहुंचे, को वन सिटी वन ऑपरेटर के तहत सुएज इंडिया द्वारा ऑपरेटेड और मैनेज्ड एसटीपी है। यह एशिया का सबसे बड़ा एसटीपी है और निश्चित रूप से नए अधिकारियों के लिए यह एक नया और ज्ञानवर्धक अनुभव रहा। नए अधिकारियों ने जाना कि एसटीपी कैसे काम कर रहा है, सिटी का कितना एरिया कवर करता है और प्रदूषित पानी एसटीपी द्वारा कैसे शोधित किया जाता है।

यह बहुत अच्छी पहल रही कि नवनियुक्त अधिकारियों के लिए यह दौरा बहुत ही ज्ञानवर्धक और महत्वपूर्ण अनुभव था। इस दौरान कुछ ब्यूरोक्रेट्स ने भी अपना समय दिया और नए अधिकारियों को जानकारी देकर प्रशिक्षित किया। इससे उन्हें नवनियुक्त नगर निकाय अधिकारियों के रूप में अपने भविष्य के काम में मदद मिलेगी। इस अनुभव से भविष्य के मास्टर ट्रेनर्स को जानकारी हुई और वे भविष्य में तैयार होने वाले एसटीपीज के निर्माण और स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे।

स्वेज इंडिया के परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ने कहा, हमें अपने एसटीपी में नवनियुक्त यूपी नगरीय निकाय अधिकारियों की मेजबानी करके बेहद प्रसन्नता हुई है। यह भ्रमण कार्यक्रम उन्हें जल और उसके स्वच्छता के महत्व और उनकी भूमिका को समझने में मदद करेगा। स्वच्छ और स्वस्थ शहरी जीवन के लिए पानी और स्वच्छता के महत्व को समझना बेहद महत्वपूर्ण है। भविष्य के नगरीय निकाय अधिकारियों के रूप में, इन सभी अधिकारियों के पास समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की क्षमता है। नवनियुक्त नगरीय निकाय अधिकारियों के भरवारा एसटीपी भ्रमण के दौरान सुएज़ इंडिया से कम्युनिकेशन मैनेजर अक्षत सक्सेना एवं सुमित सिंह भी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...