Breaking News

पुलिस की कार्यशैली से रूबरू हुए स्कूली नौनिहाल, पोस्टऑफिस व मंदिरों का भी करेंगे भ्रमण

बिधूना/औरैया। कस्बा के एक स्कूल से छोटे छोटे बच्चों को पुलिस थाने और गुरुद्वारा का भ्रमण कराया। इस भ्रमण कार्यक्रम द्वारा स्कूल का मुख्य उद्देश्य रहा कि बच्चे वास्तविकता से रूबरू हो सकें। बच्चे गुरुद्वारा देखने के बाद कोतवाली पहुँचे। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक व अन्य स्टॉफ सभी नौनिहालों से दोस्त बन कर मिले और उन्हें पूरा थाना दिखाया, सभी बच्चों के जलपान का प्रबंध भी कोतवाली में किया गया। इसके बाद बच्चों को दुर्गा मंदिर और पोस्ट ऑफिस ले जाया जायगा।

पुलिस की कार्यशैली से रूबरू हुए स्कूली नौनिहाल

शुक्रवार को कस्बा बिधूना के रैपिड ग्लोबल स्कूल के छोटे छोटे बच्चों को लोकल विजिट करायी गयी, जिसका मुख्य उद्देश्य था कि नौनिहालों को उन जगहों की वास्तविकता के बारे में पता चल सके जिन जगहों को उन्होंने किताबों और पुस्तकों में पढ़ा था। स्कूल के शिक्षक, शिक्षाकाओं की निगरानी में बच्चों को पहले बेल रोड स्थित गुरुद्वारा ले जाया गया और वहाँ के बारे जानकारी दी गयी, उसके बाद सभी नौनिहाल बिधूना कोतवाली परिसर में पहुंचे। जहां कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ललित कुमार ने बच्चों का स्वागत करते हुए पुलिस को जनता का मित्र बताया। बाद में सभी बच्चों के जलपान का प्रबंध भी कोतवाली में किया गया, थाना पुलिस की तरफ से सभी बच्चों को बिस्कुट, टॉफी आदि वितरित किये गए।

बच्चों ने किया थाने का भ्रमण

बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली, शस्त्रों के उपयोग, शस्त्रागार, वायरलेस सेट, कंप्यूटर कक्ष, जनसुनवाई कक्ष, भोजनालय, बैरक व आवासीय परिसर ले जाकर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस जनता की मित्र है, इसलिए कभी भी कोई परेशानी होने पर बिना संकोच के पुलिस को सूचित करें। पुलिस 24 घंटे हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

पुलिस की कार्यशैली से रूबरू हुए स्कूली नौनिहाल

इसके अलावा बच्चों को यातायात नियमों की सीखे देने व उसका पालन करने के लिए शिक्षकों को प्रेरित करते हुए कहा कि बच्चों की जेब में विद्यालय का पहचान कार्ड, अभिभावक का मोबाइल नंबर, ब्लड ग्रुप की जानकारी अवश्य रखें, ताकि आपात स्थिति में तत्काल सहायता की जा सके। बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने वाले वाहन चालक, हेल्पर की हमेशा पहचान रखें व उसका मोबाइल नंबर एवं पूरा पता अपने पास रखें।

वास्तविकता से रूबरू हुए बच्चे

रैपिड ग्लोबल स्कूल की शिक्षिका दीप्ति कमल राठौर ने कहा कि यह बच्चे लोकल विजिट के लिए कोतवाली आए है, उन्होंने कहा अब यहां से बच्चों को दुर्गा मंदिर पोस्ट, ऑफिस ले जाना है, गुरुद्वारा से हम अभी लौट कर आए हैं।

Will also visit school nurseries, post offices and temples to get acquainted with the working style of the police

उन्होंने बच्चों के भ्रमण को लेकर कहा की इन्हें लोकल विजिट के लिए समय नहीं मिलता तो हमें लगता है कि यह जो पुस्तकों और किताबों में देखते और पढ़ते हैं कि यह पुलिस स्टेशन है ये पोस्ट ऑफिस है तो हमें इन बच्चों को दिखाना था की एक्चुअल में पुलिस स्टेशन और पोस्ट ऑफिस क्या होता है। इस कार्यक्रम के दौरान शिक्षका उर्मिला, स्नेहिल, सूजी, अंजली व शिक्षक कुलदीप अग्निहोत्री एवं प्रसून मौजूद रहे।

रिपोर्ट-संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...